टाइपिंग सेंटर चलाने वाले के बेटे ने फिल्मों में आजमाई किस्मत, बनाई 5 फिल्में, सभी रहीं ताबड़तोड़ हिट
Advertisement
trendingNow11705609

टाइपिंग सेंटर चलाने वाले के बेटे ने फिल्मों में आजमाई किस्मत, बनाई 5 फिल्में, सभी रहीं ताबड़तोड़ हिट

Raj Kumar Hirani Life Facts: हिरानी को सबसे पहली सफलता 2003 में आई फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस (Munna Bhai MBBS) से मिली. इसके बाद इसी का सीक्वल लगे रहो मुन्नाभाई (Lage Raho Munnabhai) 2006 में हिट रहा. 

टाइपिंग सेंटर चलाने वाले के बेटे ने फिल्मों में आजमाई किस्मत, बनाई 5 फिल्में, सभी रहीं ताबड़तोड़ हिट

Raj Kumar Hirani Struggle Story: बॉलीवुड में ऐसे बहुत कम डायरेक्टर हैं जिनका बॉक्सऑफिस ट्रैक रिकॉर्ड 100 परसेंट है. वो जो भी फिल्में बनाते हैं, वो हिट होने के पैमाने पर एकदम खरी उतरती हैं. राजकुमार हिरानी (Raj Kumar Hirani) एक ऐसे ही डायरेक्टर हैं जिनकी बनाई कोई बॉलीवुड फिल्म अब तक नहीं पिटी है. जी हाँ, हिरानी ने अपने करियर में अब तक पांच फिल्मों का निर्देशन किया है और ये सभी फिल्में हिट साबित हुई हैं. हिरानी को सबसे पहली सफलता 2003 में आई फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस (Munna Bhai MBBS) से मिली. इसके बाद इसी का सीक्वल लगे रहो मुन्नाभाई (Lage Raho Munnabhai) 2006 में हिट रहा. फिर हिरानी की बनाई थ्री इडियट्स (3 Idiots) ने 2009 में सफलता के नए रिकार्ड्स बनाए.

fallback

ये बॉलीवुड के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल है. इसके बाद 2014 में आई पीके ने भी कई बॉक्सऑफिस रिकॉर्ड कायम किए. 2018 में आई संजय दत्त की बायोपिक संजू को भी काफी सफलता मिली. अब हिरानी शाहरुख खान के साथ फिल्म डंकी बना रहे हैं जो इस साल के अंत में रिलीज होगी. वैसे, हिरानी ने इस सफलता का स्वाद इतनी आसानी से नहीं चखा है. उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई पापड़ बेले हैं. उनका जन्म 20 नवंबर 1962 को नागपुर में हुआ था.हिरानी के पिता मामूली सा टाइप राइटिंग सेंटर चलाते थे जिसमें हिरानी भी उनकी मदद करते थे.

fallback

हिरानी के पेरेंट्स चाहते थे कि वो इजीनियर बनें लेकिन इनका मन हमेशा थिएटर और फिल्म्स में रमा. उन्होंने फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट से फिल्म एडिटिंग का कोर्स किया. इसके बाद उन्होंने कई सालों तक फिल्म एडिटर के तौर पर काम किया, लेकिन खराब अनुभवों के चलते वो टेलीविजन एडवर्टाइजिंग में आ गए और अपने आपको ऐड फिल्म्स के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के तौर पर खुद को स्थापित कर लिया. इसके बाद फिल्म मिशन कश्मीर से बतौर एडिटर जुड़े और फिर 2003 में मुन्नाभाई एमबीबीएस डायरेक्ट करने का मौका मिला और हिरानी ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

Trending news