Lost Review: यहां आप पाएंगे गुमशुदा लोगों का सच, यामी कर रही हैं उन्हें ही सर्च
Advertisement

Lost Review: यहां आप पाएंगे गुमशुदा लोगों का सच, यामी कर रही हैं उन्हें ही सर्च

Yami Gautam Film: यामी गौतम की लॉस्ट डायरेक्ट ओटीटी पर रिलीज हुई है. फिल्म एक थ्रिलर है और पूरी तरह से यामी इसमें कहानी को लीड करती हैं. पिंक वाले निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी ने इस बात सवाल उठाया है कि जो लोग दिन दहाड़े खो जाते हैं, आखिर वे कहां जाते हैं. इसके पीछे की पॉलिटिक्स क्या हैॽ

 

Lost Review: यहां आप पाएंगे गुमशुदा लोगों का सच, यामी कर रही हैं उन्हें ही सर्च

New Film Zee5: क्या आंकड़ों का कोई ठोस मतलब होता है या फिर जो जैसा मन आए, उनसे वैसा खेल सकता हैॽ खास तौर पर ताकतवर पदों और सत्ता में बैठे लोग. वे आंकड़ों को अपने मन मुताबिक इस्तेमाल करके जनता की भावनाओं से खेलते हैं! लॉस्ट इसी बात को अपने अंदाज में कहने की कोशिश करती है. पिंक जैसी फिल्म बना कर देश भर में सुर्खियां बटोरने वाले निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी अब फिल्म लाए हैं, लॉस्ट. पिछली बार अगर रेप मुद्दा था, तो इस बार उन्होंने खोए हुए लोगों को लेकर पुलिस और राजनेताओं द्वारा गढ़ी जाने वाली बातों के प्रति अपनी असहमति और विरोध प्रकट किया है. लगभग दो घंटे लंबी यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर रिलीज हुई है. 

जमीन या आसमान
2019 के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक भारत में हर दिन 174 बच्चे लापता हो जाते हैं. हर आठ मिनिट में एक बच्चा गुम जाता है. देश के सबसे बड़े महानगर मुंबई में 35 से 40 वयस्क लोगों का अता-पता नहीं रह जाता. जबकि महानगर कोलकाता में हर महीने 500 से 600 लोग गायब होते हैं. सवाल यह कि इतने लोग चले कहां जाते हैंॽ उन्हें जमीन खा जाती है या आसमान निगल जाता हैॽ क्या इन्हें ढूंढने की कोशिश भी होती है या फिर ये हमेशा के लिए गुमशुदा आंकड़ों में बदल जाते हैंॽ अनिरुद्ध रॉय चौधरी की लॉस्ट इन सवालों का सीधा जवाब तो नहीं देती, लेकिन ताकतवर लोगों के विरुद्ध अपना बयान दर्ज करती है. फिल्म की नायिका विधि (यामी गौतम धर) कोलकाता में अचानक खो गए एक युवक ईशान (तुषार पांडे) के बहाने एक बड़ी तफ्तीश को सामने लेकर आती है.

कुछ सवाल, कुछ जवाब
विधि एक पोर्टल में रिपोर्टर है और अपने नाना (पंकज कपूर) के साथ रहती है. अंकिता (पिया बाजपेयी) यूपी के छोटे शहर से कोलकाता में आकर अपना करियर तथा जीवन संवारने की कोशिश में लगी है. वह एक छोटे से चैनल में नौकरी करती है. तभी एक ताकतवर राजनेता वर्मन (राहुल खन्ना) उसके इंटरव्यू करने की शैली से प्रभावित होकर उसकी तरफ आकर्षित होता है. अंकिता नुक्कड़ नाटक करने वाले सोशल एक्टिविस्ट ईशान से प्यार करती है, लेकिन वर्मन का ऑफर अस्वीकार नहीं कर पाती. वर्मन के लिए वह ईशान को छोड़ देती है. उसकी बिल्डिंग बाहर निकलते ही ईशान गायब हो जाता है. कहां गया ईशानॽ वह जिंदा भी है या उसे मार दिया गयाॽ क्या वर्मन और अंकिता का रिश्ता इसके पीछे है या फिर कोई और वजहॽ विधि अब इन्हीं सवालों के जवाब ढूंढने में लगी है.

सच का सामना
अनिरुद्ध रॉय चौधरी ईशान के गायब होने के बहाने पुलिस के काम करने के तौर-तरीकों और राजनेताओं के बाहुबल-धनबल पर सवाल उठाते हैं. वे समाज की ऐसी समस्याओं को सामने लाते हैं, जिनका हल बरसों से नहीं निकल सका और उसके लिए कहीं न कहीं राजनीति जिम्मेदार है. खोए हुए लोगों के बारे में अक्सर ताकतवर लोग और सत्ता दुष्प्रचार भी करते हैं, जिससे एक नकारात्मकता समाज में बनती है. फिल्म इसी अंधेरे में उजाले की किरण ढूंढने की कोशिश करती है. लॉस्ट सधी रफ्तार से चलती है और ईशान के गायब होने का सवाल लगातार बना रहता है. विधि के रोल में यामी का अभिनय बढ़िया है और राहुल खन्ना छोटी मगर प्रभावी भूमिका में हैं. पंकज कपूर और पिया बाजपेयी के रोल सीमित हैं. वे ज्यादा उड़ान नहीं भर पाते क्योंकि कहानी के आकाश में उनके लिए उतनी जगह नहीं बन पाती. लॉस्ट एक थ्रिलर है, जो थोड़े धैर्य की भी मांग करती है. लेकिन अंततः निराश नहीं करती.

निर्देशकः अनिरुद्ध रॉय चौधरी
ओटीटीः यामी गौतम धर, पंकज कपूर, राहुल खन्ना, नील भूपलम, पिया बाजपेयी, तुषार पांडे
रेटिंग***

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news