B'day Special: विश्व कप में टीम इंडिया के फेवरेट हैं रोहित, बॉलिंग से की थी शुरुआत

रोहित शर्मा ने पिछले एक साल में अपना करियर बहुत बेहतर किया है. वे अब केवल वनडे और टी20 करियर पर ध्यान दे रहे हैं और हर टीम के लोकप्रिय कप्तान रहे हैं. 

B'day Special: विश्व कप में टीम इंडिया के फेवरेट हैं रोहित, बॉलिंग से की थी शुरुआत
(फोटो: PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और इंडियन प्रीमियर लीग में लंबे समय से मुंबई की टीम के कप्तान रोहित शर्मा का करियर काफी रोचक है. रोहित ने अपना करियर एक गेंदबाज के तौर शुरू किया था. बाद में उन्होंने बल्लेबाजी को निखारा और आज वे हिटमैन के नाम से मशहूर हैं. रोहित मंगलवार को अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस समय वे आईपीएल में अपनी टीम मुंबई को प्लेऑफ में पहुंचाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं. और उसके बाद उनकी नजर मई के आखिरी हफ्ते में शुरू हो रहे वनडे विश्व कप पर है.  कई उतार चढ़ाव से भरा रोहित का सफर लगातार शिखर पर नहीं रहा. 

आसान नहीं रहा सफर
रोहित शर्मा को टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने में भी लंबा समय लगा. आज भले ही रोहित को एक बेहतरीन हिटर के तौर पर पसंद करते हैं, लेकिन वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज रहे रोहित टीम इंडिया की टेस्ट टीम में जगह पक्की नहीं कर सके हैं. उनका 27 टेस्ट के छोटे से रिकॉर्ड में केवल तीन शतक और 10 हाफ सेंचुरी के साथ 1585 रन बना पाए हैं. लेकिन रोहित की खासियत उनके वनडे और टी20 रिकॉर्ड में छिपी है. 

यह भी पढ़ें: काजल अग्रवाल भी अनुष्का शर्मा की राह पर, इस क्रिकेटर पर आया 'सिंघम' हसीना का दिल!

कप्तानी की शानदार छवि
रोहित ने आईपीएल में सफल कप्तानी की है और जब भी टीम इंडिया में विराट कोहली टी20 मैच नहीं खेल सके हैं, कप्तानी रोहित ने की है और यहां उनका शानदार रिक़ॉर्ड है. एक कप्तान के तौर पर रोहित टीम इंडिया के लिए बहुत लकी हैं. पिछले साल ही उन्होंने टीम को एशिया कप में जीत दिलाई है. एक कप्तान के तौर पर मैदान में रोहित भले ही उतने कूल न लगे. लेकिन अपने चेहरे पर दिखने वाला तनाव वे कभी अपने साथियों पर जाने नहीं देते. वे सभी की शामिल करने की कोशिश करते रहते हैं और हर टीम में वे लोकप्रिय कप्तान रहे हैं. वनडे में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 10 में से 8 वनडे मैच जीते हैं. वहीं उन्होंने 15 टी20 में से 12 मैच जीते हैं.

Rohit Sharma

वनडे में साल भर में उम्मीदों पर खरे उतरे हैं रोहित
रोहित के नाम टी20 में भी शानदार रिकॉर्ड है. वे टी20 में चार शतक लगा चुके हैं उनका 137.68 है जो कि पिछले मैचों के स्ट्राइक रेट से कम है यानि वे बेहतर हुए हैं. उनकी बल्लेबाजी कप्तानी उनके बाकी रिकॉर्ड से वनडे और टी20 दोनों में बेहतर है. पिछले एक साल में रोहित ने केवल 7 वनडे मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने दो बार नाबाद रहकर 65.20 के औसत और 86.24 के औसत से 326 रन बनाए हैं. इस दौरान वे एक शतक और दो फिफ्टी लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: VIDEO: रोहित शर्मा ने स्टंप्स पर निकाला गुस्सा, IPL ने लगा दिया जुर्माना

रोहित 20 मई से शुरू होने जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप टीम के अहम बल्लेबाज हैं और उनके फैंस जानते हैं कि जब रोहित का बल्ला चलता है तो वे रुकते नहीं हैं.