close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup 2019: भारत से ज्यादा मैच जीते हैं इस टीम ने, पर चैंपियन कभी नहीं बनी

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने आईसीसी विश्व कप में अब तक सबसे अधिक 62 मैच जीते हैं. उसी ने सबसे अधिक खिताब भी जीते हैं. 

ICC World Cup 2019: भारत से ज्यादा मैच जीते हैं इस टीम ने, पर चैंपियन कभी नहीं बनी
आईसीसी की यह ट्रॉफी विश्व कप जीतने वाली टीम को मिलेगी. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2019) का इंतजार अब खत्म होने को है. चंद दिन और फिर शुरू हो जाएगा वनडे क्रिकेट का महाकुंभ. महीने की 30 तारीख आते ही लोगों पर क्रिकेट का खुमार छा जाएगा. टूर्नामेंट का पहला मैच (दक्षिण अफ्रीका VS इंग्लैंड) उन दो टीमों के बीच है, जो विश्व क्रिकेट में दमदार मानी जाती हैं, लेकिन कभी विश्व कप (World Cup 2019) नहीं जीत सकी हैं. वैसे, यही दो टीमें ऐसी नहीं हैं, जो दावेदार होते हुए भी कभी चैंपियन नहीं बनी हैं. एक और ऐसी टीम है, जो खिताब के करीब जाकर चूकती रही है. बात हो रही है न्यूजीलैंड (New Zealand) की, जिसने विश्व कप में भारत से अधिक मैच जीते हैं, लेकिन खिताब उससे दूर ही रहा है. 

आईसीसी विश्व कप में अब तक सबसे अधिक 62 मैच ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने जीते हैं. उसी ने सबसे अधिक खिताब भी जीते हैं. 1987 में पहली बार विश्व कप जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया अब तक पांच बार चैंपियन बन चुका है. भारत (Team India) ने विश्व कप में 46 मैच जीते हैं और वह दो बार चैंपियन बना है. वेस्टइंडीज ने 41 मैच जीतकर ही दो खिताब अपने नाम कर लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: 1983 और 2011 की तरह World Cup 2019 में भी गूंजेगा इंडिया का नाम: मिताली राज

जब बात विश्व कप में सबसे अधिक मैच जीतने की होती है तो न्यूजीलैंड इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है. उसने अब तक 79 में से 48 मैच जीते हैं. अब इसे उसकी बदकिस्मती कहें या नॉकआउट मैचों में खराब रिकॉर्ड. लेकिन सच यह है कि टीम सेमीफाइनल या फाइनल में आकर ठिठक जाती है. पिछले विश्व कप में भी उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. 
 

ICC

 

1992 में पहला विश्व कप खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड भी न्यूजीलैंड से काफी मिलता-जुलता है. उसने रंगभेद के बाद जब से विश्व क्रिकेट में वापसी की है, तब से मजबूत टीमों में शामिल है. विश्व कप में उसकी सफलता दर ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे अधिक है. लेकिन खिताब उससे भी दूर ही बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप में अपने 75% मैच जीते हैं. दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप में 65% मैच जीते हैं. भारतीय टीम (62.83%), ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बाद तीसरे नंबर पर है.