ENG vs NZ: विलियम्सन के पास था मौका, नहीं तोड़ पाए सचिन का 16 साल पुराना रिकॉर्ड
Advertisement

ENG vs NZ: विलियम्सन के पास था मौका, नहीं तोड़ पाए सचिन का 16 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोए रूट के पास हालांकि सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.

विलियम्सन के नाम इस विश्व कप में 10 मैचों से 578 रन रहा. (फोटो: ANI)

लंदन: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) के किसी एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने के भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने से वंचित रह गए. सचिन के नाम विश्व कप के किसी एक संस्करण में सबसे अधिक 673 रन बनाने का रिकॉर्ड है और इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए विलियम्सन को 126 रन और बनाने थे, लेकिन वह ऐतिहासिक लॉर्डस में इंग्लैंड साथ जारी आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में मात्र 30 रन ही बना सके.

विलियम्सन के नाम इस विश्व कप में 10 मैचों से 578 रन रहा. वहीं सचिन ने 2003 विश्व कप में 11 मैचों की 11 पारियों में 61.18 की औसत से कुल 673 रन बनाए थे.

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोए रूट के पास हालांकि सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. रूट अगर फाइनल मैच में 125 रन बनाने में सफल होते हैं तो वह सचिन के किसी एक विश्व कप में सबसे अधिक 673 रन बनाने का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हो जाएंगे.

27 रन दूर रह गए रोहित
इस साल भारत के रोहित शर्मा (648) और आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (647) इस रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंचे लेकिन वे इसे भेद नहीं सके. पांच शतक और एक अर्धशतक लगाने वाले रोहित इस रिकॉर्ड से 27 रन दूर रह गए जबकि तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाने वाले वॉर्नर 28 रन दूर रहते हुए स्वदेश वापस लौट गए.

एक रन ही बना सके
रोहित को न्यूजीलैंड के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में सचिन द्वारा स्थापित इस मील के पत्थर को पार करने के लिए 28 रनों की जरूरत थी और पूरे टूर्नामेंट के दौरान जिस तरह की बल्लेबाजी उन्होंने की थी, उसे देखते हुए लग रहा था कि वह आसानी से अपने मुम्बइया साथी को पीछे छोड़ देंगे लेकिन रोहित अपनी अंतिम पारी में एक रन ही बना सके.

सचिन का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर
सचिन की बात करें तो 2003 में इस महान बल्लेबाज ने 11 मैचों की 11 पारियों में 61.18 की औसत से कुल 673 रन बनाए थे. इसमें छह अर्धशतक और एक शतक शामिल था. सचिन का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 152 रन रहा था. सचिन ने विश्व कप में छह शतक लगाए हैं. रोहित ने हालांकि इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

अर्धशतक का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम
सचिन के नाम विश्व कप मुकाबलों में कुल 15 अर्धशतक हैं, जो एक रिकॉर्ड है. उनके बाद सबसे अधिक 10 अर्धशतक बांग्लादेश के शाकिब ने लगाए हैं, जो इस विश्व कप में दो शतक और पांच अर्धशतकों की मदद से कुल 606 रन बनाने में सफल रहे.

Trending news