महारानी के पैलेस में ICC World Cup 2019 का रंगारंग आगाज, आज इंग्लैंड से भिड़ेगा दक्षिण अफ्रीका
Advertisement

महारानी के पैलेस में ICC World Cup 2019 का रंगारंग आगाज, आज इंग्लैंड से भिड़ेगा दक्षिण अफ्रीका

आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) का पहला मैच गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा, लेकिन एक दिन पहले टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह यहां बर्मिंघम पैलेस के पास स्थिति प्रतिष्ठित लंदन मॉल में आयोजित किया गया. इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने यहां सभी टीमों के कप्तानों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो खिंचवाया.

ICC World Cup 2019 के उद्धाटन समारोह में सभी टीमों के खिलाड़ियों ने फोटोशूट कराया. तस्वीर साभार- फेसबुक पेज @cricketworldcup

लंदन: आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) का पहला मैच गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा, लेकिन एक दिन पहले टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह यहां बर्मिंघम पैलेस के पास स्थिति प्रतिष्ठित लंदन मॉल में आयोजित किया गया. इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने यहां सभी टीमों के कप्तानों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो खिंचवाया. 

हमारे लिए आज गर्व का दिन है: कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, 'यहां आकर बेहद अच्छा लग रहा है. यहां हमारे बहुत प्रशंसक हैं. यह दबाव और गर्व दोनों की बात है. हम यहां मौजूद अपने समर्थन का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे.' वहीं इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा, 'हम कल के मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आज का दिन हमारे लिए बेहद अहम दिन है. हम जहां हैं वहां आकर गर्व महसूस कर रहा हूं.'

fallback
इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने यहां सभी टीमों के कप्तानों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो खिंचवाया.  तस्वीर साभार: ANI

फरहान अख्तर के साथ कुंबले ने आजमाए हाथ
इस मौके पर हर देश के दो प्रतिनिधि मौजूद थे जिन्होंने औपचारिक रूप से क्रिकेट खेली. भारत की तरफ से पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले ने अभिनेता फरहान अख्तर के साथ मिलकर हाथ आजमाए जबकि पाकिस्तान की तरफ से मलाला युसूफजई और अजहर, वेस्टइंडीज की तरफ से विवियन रिचडर्स और धावक योहान ब्लैक, दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जैक्स कैलिस, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ब्रेट ली और मेजबान देश की तरफ से केविन पीटरसन मौजूद रहे.

fallback

नोबल विजेता मलाला बोली- क्रिकेट में महिलाएं बढ़ रही हैं
इस अवसर पर मलाला ने कहा, 'अब हम देख सकते हैं कि क्रिकेट में ज्यादा से ज्यादा महिलाएं हिस्सा ले रही हैं. मुझे लगता है कि महिलाओं को खेलों में ज्यादा हिस्सा लेना चाहिए. मैं बचपन से क्रिकेट की बड़ी प्रशंसक हूं. मुझे लगता है कि यह खेल अलग तरह की संस्कृति से आने वाले लोगों को जोड़ता है. हम सभी यहां क्रिकेट का जश्न मनाने के लिए आए हैं.' अपनी कप्तानी में टीम को पिछली बार विश्व कप दिलाने वाले माइकल क्लार्क और इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्राम स्वान ने ट्रॉफी के साथ परेड की और बाद में उसे हॉल में लाकर रखा.

क्लार्क ने साझा किए अनुभव
क्लार्क ने इस मौके पर कहा, 'यह बहुत विशेष है. मेरे करियर के यादगर पलों में विश्व खेलना शामिल है. 2015 विश्व कप जीतना शानदार था. आखिरी के तीन-चार महीने ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छे रहे हैं. टीमें यहां एक शानदार टूर्नामेंट के लिए हैं.' विश्व कप में भारत को अपना पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है.

लाइव टीवी देखें-:

Trending news