close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: कौन बनेगा क्रिकेट का छठा वर्ल्ड चैंपियन? इंग्लैंड या न्यूजीलैंड, फैसला आज

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) के फाइनल में पहली बार भिड़ रही हैं. 

ICC World Cup: कौन बनेगा क्रिकेट का छठा वर्ल्ड चैंपियन? इंग्लैंड या न्यूजीलैंड, फैसला आज
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2019) अब अपने अंतिम मुकाबले तक पहुंच गया है. करीब एक घंटे बाद मेजबान इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीमें फाइनल में दो-दो हाथ कर रही होंगी. लॉर्ड्स में होने वाला यह मुकाबला दोपहर तीन बजे (भारतीय समय) शुरू होगा. रात साढ़े 11 बजे तक दुनिया को पता चल जाएगा कि कौन सी टीम खिताब अपने नाम कर रही है. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) की टीमें वनडे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहली बार भिड़ रही हैं. यानी, जो भी जीतेगा, वह पहली बार चैंपियन बनेगा. 

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि यह पुरुषों का वनडे क्रिकेट का 12वां विश्व कप खेला जा रहा है. इसकी शुरुआत महिला वर्ल्ड कप से दो साल बाद 1975 में हुई थी. पहली बार सर क्लाइव लॉयड की टीम टीम वेस्टइंडीज चैंपियन बनी थी. विंडीज ने ही 1979 में भी विश्व कप जीता. इस तरह पहले दो विश्व कप वेस्टइंडीज के ही नाम रहे. 

यह भी पढ़ें: जावेद अख्तर ने लिखा, 'एमएस धोनी में अभी भी बहुत सारा क्रिकेट बाकी है'

भारत बना था दूसरा चैंपियन
विश्व कप जीतने वाला दूसरा देश भारत बना. भारत ने कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व चैंपियन बनने का रुतबा हासिल किया. अगला विश्व कप 1987 में भारत और पाकिस्तान में खेला गया. मेजबान होने के नाते भारत और पाकिस्तान दोनों ही दावेदार थे. दोनों टीमें सेमीफाइनल में भी पहुंचीं. लेकिन फाइनल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ. एलन बॉर्डर के ऑस्ट्रेलिया ने यह कप जीता और विश्व चैंपियन बनने वाला तीसरा देश बना.

 

पाक बना था चौथा चैंपियन
विश्व कप जीतने का अगला श्रेय पाकिस्तान के नाम रहा. इमरान खान की करिश्माई कप्तानी में पाकिस्तान ने 1992 में इंग्लैंड को हराकर यह खिताब जीता. अगले ही वर्ल्ड कप में दुनिया को नया विश्व चैंपियन मिल गया. श्रीलंका ने 1996 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर यह विश्व कप जीता. श्रीलंका विश्व चैंपियन बनने वाला पांचवां देश बना. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup: चैंपियन बनने के लिए इंग्लैंड को 5-J से उम्मीद, न्यूजीलैंड के लिए यही सबसे बड़ा खतरा

ऑस्ट्रेलिया 5 बार बना चैंपियन 
1996 के बाद से अब तक विश्व कप उन्हीं टीमों के बीच घूमता रहा है, जो पहले भी चैंपियन बन चुकी थीं. ऑस्ट्रेलिया ने 1999, 2003 और 2007 की विश्व कप ट्रॉफी पर कब्जा किया. इसके बाद यह ट्रॉफी भारत के पास आ गई. उसने 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में विश्व कप जीता. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत के पास यह खिताब चार साल से ज्यादा समय के लिए नहीं रहने दिया. उसने 2015 में सेमीफाइनल में भारत और फिर फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर ट्रॉफी फिर से अपने नाम कर ली. 

अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की बारी 
अब 2019 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें विश्व कप फाइनल में हैं. ये दोनों ही टीमें आज तक चैंपियन नहीं बनी हैं. इंग्लैंड 1979, 1987 और 1992 में फाइनल हार चुका है. न्यूजीलैंड 2015 में फाइनल हार चुका है. यानी, इस बार जो भी टीम जीतेगी, वह नई वनडे क्रिकेट की नई चैंपियन होगी. साथ ही वह ऐसी टीम होगी, जिसके नाम पहली बार विश्व चैंपियन का ताज सजेगा. तो नए चैंपियन का स्वागत करने के लिए तैयार रहिए.