World Cup 2019: ये 4 गेंदबाज टीम इंडिया में नहीं चुने गए, फिर भी जाएंगे टीम के साथ

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के साथ चार अतिरिक्त तेज गेंदबाजों को भी भेजने का निर्णय लिया है. 

World Cup 2019: ये 4 गेंदबाज टीम इंडिया में नहीं चुने गए, फिर भी जाएंगे टीम के साथ
दीपक चाहर आईपीएल में चेन्नई की टीम से खेलते हैं. (फाइल फोटो)

मुंबई: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. इसमें सिर्फ तीन स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज चुने गए हैं. इनमें जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी शामिल हैं. खलील अहमद (Khaleel Ahmed), नवदीप सैनी (Navdeep Saini), दीपक चाहर (Deepak Chahar) और आवेश खान (Avesh Khan) को भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया हैं. इसके बावजूद ये चारों विश्व कप में टीम इंडिया के साथ रहेंगे. बीसीसीआई (BCCI) ने टीम की घोषणा के साथ ही यह जानकारी दी. विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाएगा. 

बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज में बताया कि तेज गेंदबाज खलील अहमद, आवेश खान, दीपक चाहर और नवदीप सैनी ब्रिटेन में होने वाले विश्व कप के दौरान भारतीय टीम को नेट अभ्यास में मदद करेंगे. ये चारों तेज गेंदबाज अभी आईपीएल में विभिन्न टीमों से खेल रहे हैं. खलील अहमद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में हैं. दीपक चाहर चेन्नई और नवदीप सैनी बेंगलुरू की टीम से खेलते हैं. आवेश खान दिल्ली की टीम का हिस्सा हैं. 

टीम इंडिया का ऐलान करते हुए मुख्य चयनकर्ता ने यह भी बताया कि खलील अहमद और नवदीप सैनी के नाम पर विचार किया गया था. हालांकि, इन दोनों का चुनाव नहीं किया गया है. फिर भी ये दोनों विश्व कप के दौरान इंग्लैंड में टीम इंडिया के साथ ही रहेंगे, ताकि अगर कोई तेज गेंदबाज चोटिल होता है, तो इन्हें बैकअप के रूप में चुना जा सके. 

टीम की घोषणा के कुछ घंटे बाद बताया गया कि चार ऐसे तेज गेंदबाज भी टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड जाएंगे, जो इसके सदस्य नहीं होंगे. यह पहला मौका नहीं है, जब टीम इंडिया के साथ अतिरिक्त तेज गेंदबाज जाएंगे. इससे पहले पिछले साल यूएई में हुए एशिया कप के दौरान आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, सिद्धार्थ कौल, शाहबाज नदीम और मयंक मारकंडे भारतीय टीम की तैयारी में मदद के लिए गए थे. इसी तरह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी आवेश खान, मोहम्मद सिराज, बासिल थंपी और अंकित राजपूत को भारतीय टीम की तैयारी करवाने के लिए भेजा गया था. 

भारतीय टीम विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी. इसके बाद 13 जून को उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. इस विश्व कप में सभी टीमें पहले एकदूसरे से खेलेंगी. इसके बाद टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी. भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच 16 जून को मुकाबला होगा. विश्व कप के नॉकआउट मैच जुलाई में होंगे. नौ जुलाई को पहला सेमीफाइनल और 11 जुलाई को दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा. विश्व कप खिताबी मुकाबला 14 जुलाई को होगा.