close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: मुकाबले सेमीफाइनल के तय हुए लेकिन बात हो रही कि फाइनल कौन खेलेगा!

विश्व कप में अंतिम लीग मैच के बाद सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गए हैं, लेकिन चर्चाएं इस बात की ज्यादा हो रही हैं कि फाइनल में किस-किस मुकाबला होगा. 

World Cup 2019: मुकाबले सेमीफाइनल के तय हुए लेकिन बात हो रही कि फाइनल कौन खेलेगा!
(फाइल फोटो)

लीड्स: आईसीसी विश्व कप-2019 ( ICC World Cup 2019) में लीग चरण के पूरे 45 मैच होने के बाद अब आधिकारिक रूप से यह तय हो गया है कि कौन सी चार टीमें सेमीफाइनल मुकाबले किससे खेलेंगी. शनिवार को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच से पहले ही यह लगभग तय था कि ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें शीर्ष चार में होंगी लेकिन यह तय नहीं हो पाया था कि किस टीम का किससे मैच होगा जबकि यह भी तय हो चुका था कि सेमीफाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड न्यूजीलैंड के बीच मैच नहीं होगा. 

 टॉप दो टीमों के स्थान का नहीं हुआ था फैसला
टूर्नामेंट के आखिरी दो लीग मैच के दिन सेमीफाइनल मैच की चार टीमें तो तय हो गई थी. लेकिन नंबर एक और नंबर दो के स्थान का फैसला आखिरी दो लीग मैचों से होना था. शनिवार से पहले टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया नंबर एक की दौड़ में थी और दोनों के ही एक-एक मैच बचे थे. उस समय स्थिति यह थी कि टीम इंडिया के नंबर एक पर पहुंचने के लिए भारत के लिए श्रीलंका को हराना और उसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका से हारना जरूरी था और आखिर में हुआ भी यही. 

 यह भी पढ़ें: World Cup 2019: जानिए किस बात कह बैठे विराट कि ‘यह’ उम्मीद तो उन्हें भी नहीं थी

ऐसे पहुंची टीम इंडिया टॉप पर
भारत ने शनिवार को हेडिग्ले में श्रीलंका को सात विकेट से हराकर अंकतालिका में शीर्ष स्थान के साथ ग्रुप चरण का समापन किया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 10 रनों से हार का सामना करना पड़ा, जिसके कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरे पायदान पर रहकर ग्रुप चरण का समापन करना पड़ा. इसका नतीजा यह हुआ है कि अब टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में भारत का सामना मंगलवार को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के साथ होगा.

अब चर्चा इस बात पर ज्यादा
मजेदार बात यह है कि अब चर्चाएं इस बात की हैं कि फाइनल में मुकाबला किस-किस टीम के बीच होगा. इस बात के कयास ज्यादा लग रहे हैं कि फाइनल टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड के बीच होगा. टूर्नामेंट के ही रिकॉर्ड इस मामले में लोगों को फैसला लेने में मदद नहीं कर पा रहे हैं. क्योंकि भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था जबकि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को तो लीग मैचों में हरा दिया था, लेकिन वह टीम इंडिया से हार गया था. वहीं विश्व कप में इस टूर्नामेंट से पहले दोनों टीमों के बीच 7 मैच हुए हैं उसमें से चार मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं और टीम इंडिया ने तीन मैच ही जीते हैं. जबकि इस बार दोनों के बीच जो मैच होना था वह बारिश के कारण रद्द हो गया था. 

आईसीसी  भी नहीं बच सका इस सवाल से
आईसीसी ने भी ट्वृीट कर लोगों से सेमीफाइनल के परिणाम का अंदाजा लगाने को कहा है. ट्वीट में आईसीसी ने एक तरफ विराट कोहली और केन विलियम्सन को टॉस करते हुए दिखाया है, वहीं दूसरी तरफ एरॉन फिंच और इयोन मोर्गन टॉस करते हुए नजर आ रहे हैं. आईसीसी ने तो लोगों से विजेता के बारे में भी पूछ लिया है. 

ज्यादातर लोगों के लिए टीम इंडिया का फाइनल में जाना तय
वैसे तो इंग्लैंड को दावेदार बताने वाले चाह रहे थे कि फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैड के बीच हो, लेकिन अब दोनों टीमों को सेमीफाइनल में खेलना होगा और दोनों में से एक ही टीम बाहर होगी. वहीं टीम इंडिया न्यूजीलैंड से बेहतर मानी जा रही है. न्यूजीलैंड की टीम जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया और फिर इंग्लैंड से हारी है, उससे उसे एक कमजोर टीम ही माना जा रहा है. वहीं पहले से ही यह माना जाता रहा है कि न्यूजीलैंड की टीम अपने कप्तान केन विलियम्सन पर ही निर्भर हैं.