World Cup:11 साल बाद फिर आया वही संयोग, विराट करेंगे फिर से चित या विलियम्सन लेंगे बदला!
Advertisement
trendingNow1549755

World Cup:11 साल बाद फिर आया वही संयोग, विराट करेंगे फिर से चित या विलियम्सन लेंगे बदला!

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन दूसरी बार किसी विश्व कप के सेमीफाइनल (Cricket World Cup Sem Finals) में भिड़ने जा रहे हैं. 

अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी कोहली और विलियम्सन ही अपनी-अपनी टीम के कप्तान थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया जैसे ही आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के लीग मैच खत्म होने के बाद प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंची, भारतीय फैंस ने राहत की सांस ली. क्योंकि भारतीय फैन्स नहीं चाहते थे कि सेमीफाइनल में टीम इंडिया को इंग्लैंड से मुकाबला करना पड़े. लीग मैचों में टीम इंडिया को केवल इंग्लैंड की टीम ही हरा सकी थी. इंग्लैंड के मुकाबले न्यूजीलैंड एक कमजोर टीम मानी जा रही है. इस लिहाज से टीम इंडिया की फाइनल की राह आसान हो गई है, वहीं विराट कोहली सेमीफाइनल मैच को हल्के में लेने के मूड में बिल्कुल नहीं हैं भले ही सामने न्यूजीलैंड की टीम ही क्यों न हो. वैसे तो यह टीम इंडिया और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहला विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबला है, लेकिन विराट और विलियम्सन का यह दूसरा विश्व कप सेमी फाइनल मैच है. 

कैसे बना यह संयोग
दोनों ही खिलाड़ी 11 साल पहले अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ खेले थे. इस समय विराट 30 साल के हैं और उस समय वे 19 साल के थे. वहीं केन विलियम्सन इस समय 28 साल के हैं और 11 साल पहले 17 की उम्र में ही न्यूजीलैंड की टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. दोनों टीमों के बीच यह मैच 27 फरवरी 2008 को मलेशिया के क्वालालंपुर शहर में हुआ था. इसम मैच में टीम इंडिया की जीत हुई थी. 

यह भी पढ़ें: World Cup: सेमीफाइनल से पहले बुमराह से डरा न्यूजीलैंड, विटोरी के बयान से मिला इशारा

क मजेदार संयोग यह भी
हैरानी की बात लग सकती है, 11 साल पहले भी दोनों टीमों के कप्तान भी यही दोनों थे. टीम इंडिया की कप्तान विराट कोहली के हाथों में थी, वहीं न्यूजीलैंड की कप्तानी विलियम्सन के हाथों में ही थी. उस मैच में विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था और कोरी एंडरसन के 70 रन और विलियम्सन की 37 रन की पारियों की मदद से न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में 205 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर गोस्वामी ने 50 रन और विकार कोहली ने 43 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा विराट ने 7 ओवर गेंदबाजी कर दो विकेट भी लिए थे. विराट को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था. 

क्या खास है इस बार 
अब टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें पहली बार किसी आईसीसी सीनियर विश्व कप में टकरा रही हैं. ये दोनों टीमें 2015 के विश्व कप सेमीफाइनल में भी पहुंची थीं, लेकिन तब दोनों के बीच मुकाबला नहीं हुआ था. उस समय टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के हाथों सेमीफाइनल में हार गई थी और फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था. वैसे विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 8 मैच हुए हैं. इनमें से चार में न्यूजीलैंड और तीन में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है. एक मैच रद्द हुआ है जो कि इसी विश्व कप का लीग मैच है. यानि इस विश्व कप में दोनों टीमों की यह पहली मुलाकात है.  

Trending news