बड़ा खुलासा-1000 करोड़ के हवाला रैकेट का मास्टरमाइंड चीन के लिए करता था जासूसी
Advertisement

बड़ा खुलासा-1000 करोड़ के हवाला रैकेट का मास्टरमाइंड चीन के लिए करता था जासूसी

भारत सरकार के चीनी कंपनियों की एप्लीकेशन को बंद करने के बाद भारत में रह रहे चीन के नागरिकों के अवैध कारोबार पर ये पहला बड़ा एक्शन है.

बड़ा खुलासा-1000 करोड़ के हवाला रैकेट का मास्टरमाइंड चीन के लिए करता था जासूसी

नई दिल्ली: 1000 करोड़ रुपये के हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट में आयकर विभाग (Income Tax) द्वारा गिरफ्तार चीनी नागरिक को लेकर एक और बड़ा खुलासा हुआ है. पुलिस ने बताया कि चीनी नागरिक चार्ली पेंग (Charlie Peng) को सितंबर 2018 में जासूसी (Chinese Spy) के आरोप में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया था. चार्ली पर आरोप था कि वो चीन के लिए जासूसी कर रहा है और हवाला का कारोबार भी चला रहा है. 

उस दौरान पुलिस ने आरोपी के पास से भारतीय पासपोर्ट और आधार कार्ड मिला था. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, चार्ली का पासपोर्ट मणिपुर से जारी किया गया था, जबकि आधार कार्ड पर दिल्ली के द्वारका इलाके का पता दिया गया था. उस दौरान आरोपी के पास से एक फॉर्च्यूनर कार, साढ़े तीन लाख भारतीय करेंसी, 2000 हजार डॉलर, 22 हजार थाई करेंसी बरामद हुई थी. पुलिस जानकारी में सामने आया था कि आरोपी ने भारत में मणिपुर की लड़की से शादी भी थी और उसी के आधार पर अपना पासपोर्ट बनवाया था.

ये भी पढ़ें:- देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, देखिए आज की सबसे खास तस्वीरें

बताते चलें कि दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम के 24 ठिकानों पर छापेमारी के बाद हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का खुलासा करते हुए आयकर विभाग ने आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी कुछ भारतीयों के साथ मिल इसे चला रहा था. भारत सरकार के चीनी कंपनियों की एप्लीकेशन को बंद करने के बाद भारत में रह रहे चीन के नागरिकों के अवैध कारोबार पर ये पहला बड़ा एक्शन है.

दरअसल, इनकम टैक्स को इस बात की जानकारी मिली थी कि देश में हवाला के जरिए करोड़ों का कारोबार हो रहा है और इसमें चीन के नागरिक भी शामिल हैं. इसी जानकारी के आधार पर इनकम टैक्स ने दिल्ली गाजियाबाद और गुरूग्राम में रिटेल शॉप, बैंक अधिकारी, चार्टर्ड अकांउटेंट और व्यापारियों के 24 ठिकानों पर ये छापेमारी की.

ये भी पढ़ें:- Sanjay Dutt के हेल्थ पर सामने आया मान्यता का बयान, फैंस से की ऐसी रिक्वेस्ट

इस छापेमारी में पता चला कि चीन के लोग भारत में बैंक अधिकारियों, चार्टेड अकाउंटेंट के साथ मिल कर हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग का कारोबार चला रहे हैं. इन चीनी नागरिकों के कहने पर फर्जी कंपनियां बनायी गयी और 40 बैंक खाते खोले गये जिसके जरिये 1000 करोड़ का हवाला का कारोबार किया गया. इन फर्जी कंपनियों के जरिये 100 करोड़ रुपये निकाले गये और फिर उनसे देशभर में रिटेल शोरूम खोले गए.

इनकम टैक्स की इस छापेमारी में बैंक अधिकारियों और चार्टेड अकाउंटेंट की मिलीभगत का भी खुलासा हुआ है और दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. हांगकांग और अमेरिकी डॉलर के जरिये हवाला के कारोबार का भी पता चला है.

जांच में ये पता चला है कि इस पूरे नेटवर्क को कुछ चीनी नागरिक चला रहे थे, इसमें एक चीनी नागरिक Luo Sang ने मणिपुर राज्य का नागरिक बन Charlie Peng के नाम से फर्जी पासपोर्ट बनवा रखा था. बाकी चीन के नागरिक देश में वीजा पर थे. जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स और पुलिस ने फर्जी पासपोर्ट बना कर देश में रहने पर Luo Sang को हिरासत में लिया है और फर्जी पासपोर्ट बनाने का मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया जायेगा. हवाला के कारोबार में शामिल बाकी आरोपियों को इनकम टैक्स ने पूछताछ के लिये हिरासत में लिया हुआ है.

LIVE TV

Trending news