Gujarat: गुजरात को कौन बना रहा ड्रग सप्लाई का नया पोर्ट? फिर 480 करोड़ की खेप पकड़ी गई, PAK कनेक्शन भी निकला
Advertisement
trendingNow12153298

Gujarat: गुजरात को कौन बना रहा ड्रग सप्लाई का नया पोर्ट? फिर 480 करोड़ की खेप पकड़ी गई, PAK कनेक्शन भी निकला

Gujarat drugs Busted: गुजरात में एक बार फिर ड्रग्स का बड़ा जखीरा पकड़ा गया है. 450 करोड़ रुपये के ड्रग्स के साथ अधिकारियों ने 6 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के अधिकारियों ने पोरबंदर के पास ये कार्रवाई की.

Gujarat: गुजरात को कौन बना रहा ड्रग सप्लाई का नया पोर्ट? फिर 480 करोड़ की खेप पकड़ी गई, PAK कनेक्शन भी निकला

Gujarat drugs Busted: गुजरात में एक बार फिर ड्रग्स का बड़ा जखीरा पकड़ा गया है. 450 करोड़ रुपये के ड्रग्स के साथ अधिकारियों ने 6 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के अधिकारियों ने पोरबंदर के पास ये कार्रवाई की. गौर करने वाली बात यह है कि बीते 30 दिन के अंदर यह दूसरी बार है जब गुजरात में ड्रग्स की इतनी बड़ी खेप पकड़ी गई है.

450 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त

अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि 450 करोड़ रुपये के ड्रग्स के साथ छह पाकिस्तानी नागरिकों को गुजरात के पोरबंदर के पास गिरफ्तार किया गया. गुप्त सूचना के आधार पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), भारतीय तटरक्षक बल और गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के अधिकारियों ने तत्तकाल कार्रवाई की. कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी नागरिकों को उस समय पकड़ा गया जब वे भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे थे.

30 दिनों में गुजरात में दूसरी बड़ी कार्रवाई

बता दें कि पिछले 30 दिनों में गुजरात के तट पर जब्त की गई यह दूसरी बड़ी ड्रग्स खेप है. 28 फरवरी को, गुजरात के तट पर संदिग्ध पाकिस्तानी चालक दल के सदस्यों द्वारा संचालित एक नाव से कम से कम 3,300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त की गई थी. इन ड्रग्स की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा थी. यह भारतीय उपमहाद्वीप में नशीले पदार्थों की सबसे बड़ी बरामदगी है. भारतीय तटरक्षक बल ने पहले भी समुद्र में कई ऑपरेशनों में करोड़ों रुपये की ड्रग्स बरामद की थी.

पिछले दो सालों में 5,956 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ जब्त

हाल ही में गुजरात विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा था कि एजेंसियों ने पिछले दो सालों में 5,956 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ जब्त किए हैं. उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोप में विदेशी नागरिकों सहित कई दोषियों को गिरफ्तार किया गया. सांघवी ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को इससे लड़ने के लिए मिलकर काम करना चाहिए.

गुजरात में फैला ड्रग्स तस्करी का जाल

उन्होंने कहा था कि गुजरात पुलिस ने पिछले दो सालों के दौरान 5,956 करोड़ रुपये मूल्य की लगभग 1,513 किलोग्राम ड्रग्स जब्त की है. इसमें कांडला बंदरगाह के पास से 1,028 करोड़ रुपये की 205.6 किलोग्राम हेरोइन और पिपावाव बंदरगाह से 450 करोड़ रुपये की 90 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी.

कई आरोपियों की गिरफ्तारी

पिछले दो साल में गुजरात एटीएस और केंद्रीय एजेंसियों ने समुद्र के रास्ते ड्रग्स की तस्करी की कई कोशिशों को विफल किया है. इन दो सालों में 4,478 करोड़ रुपये की 858 किलोग्राम प्रतिबंधित सामग्री जब्त की है. उन्होंने कहा कि ड्रग्स तस्करी में भारतीयों के साथ, हमने 38 पाकिस्तानियों, पांच ईरानियों, तीन अफगान नागरिकों और दो नाइजीरियाई लोगों को भी गिरफ्तार किया. गिरफ्तार किए गए लोगों में से कई को आजीवन कारावास सहित कड़ी सजा मिली.

Trending news