NIA के हत्थे चढ़ा कट्टरपंथी सिख संगठन SFJ का आतंकी परगट सिंह
Advertisement

NIA के हत्थे चढ़ा कट्टरपंथी सिख संगठन SFJ का आतंकी परगट सिंह

गिरफ्तार परगट सिंह सिख फॉर जस्टिस संगठन के लिए पंजाब और दिल्ली से लोगों की भर्तियां कर रहा था.

NIA के हत्थे चढ़ा कट्टरपंथी सिख संगठन SFJ का आतंकी परगट सिंह

नई दिल्ली: नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने सिख फॉर जस्टिस (Sikh For Justice) से जुड़े आंतकी परगट सिंह को गिरफ्तार किया है. सिख फॉर जस्टिस प्रतिबंधित संगठन है जिसे UAPA यानी गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून के तहत प्रतिंबधित किया हुआ है. गिरफ्तार परगट सिंह सिख फॉर जस्टिस संगठन के लिए पंजाब और दिल्ली से लोगों की भर्तियां कर रहा था.

बता दें कि सिख फॉर जस्टिस भारत से बाहर बैठे खालिस्तानी चला रहे हैं और वो पंजाब में जनमत संग्रह की मांग को लेकर पंजाब और दिल्ली के सिखो को भड़काने के कोशिश में लगे हुए हैं. इसके लिए वो लगातार भारत में ही लोगों को भड़काकर हिंसक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली दंगे: आरोपी ताहिर हुसैन के ठिकानों पर ED ने की छापेमारी

पंजाब पुलिस ने साल 2017-18 में पंजाब में हो रही हिंसक घटनाओं, जनमत संग्रह के लिए चलाए जा रहे कैंपेन और शहरों-गांवों में लगाए जा रहे पोस्टरों के बाद मामला दर्ज किया था. लेकिन मामला गंभीर था और देश की एकता से जुड़ा था और आंतकी संगठन भारत के बाहर से लोगों को भड़का रहे थे इसलिए जांच NIA को सौंपी गई.  

ये भी पढ़ें- राजधानी दिल्ली में कोर्ट के अंदर महिला के साथ रेप, जानें पूरा मामला

पंजाब पुलिस ने इस मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया था और उनके खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल कर दी थी. जांच में पुलिस ने पाया था कि विदेशों से भारत में, खासकर पंजाब-दिल्ली के युवकों को भड़काने के लिए पैसा भेजा जा रहा था. पैसा MTSS यानी Money Transfer Service Scheme के जरिए भेजा जा रहा था. परगट सिंह पंजाब में सिख फॉर जस्टिस का मुखिया था और लोगों को इस प्रतिबंधित संगठन में भर्ती करने में लगा हुआ था.

NIA ने परगट सिंह को गिरफ्तार कर मोहाली की स्पेशल NIA कोर्ट में पेश किया और 29 जून तक पुछताछ के लिए रिंमाड पर लिया है. 

Trending news