इस राज्य की सरकार 36,000 मेधावी छात्रों को देगी स्कूटर, लड़के और लड़कियों के लिए होगी अलग कट-ऑफ
Advertisement
trendingNow11403128

इस राज्य की सरकार 36,000 मेधावी छात्रों को देगी स्कूटर, लड़के और लड़कियों के लिए होगी अलग कट-ऑफ

Scooter for Student:  शिक्षामंत्री के मुताबिक 60 फीसद या इससे ज्यादा नंबर हासिल करने वाली छात्राओं को स्कूटर दिया जाएगा, जबकि लड़कों के लिए यह कटऑफ 75 फीसद रखी गई है.

इस राज्य की सरकार 36,000 मेधावी छात्रों को देगी स्कूटर, लड़के और लड़कियों के लिए होगी अलग कट-ऑफ

Scooter for Student: राज्य सरकारें अपने यहां बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए कई प्रयास करती हैं. इसी कड़ी में असम सरकार अपने यहां छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के लिए एक नया प्लान बनाया है. असम सरकार का प्लान है कि वे इस साल उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले लगभग 36,000 मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटर देगी. 

शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने किया ऐलान
शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को 258.9 करोड़ रुपये की लागत से कार्यक्रम को लागू करने का प्रस्ताव पारित किया हैं. उन्होंने कहा कि "कुल 35,800 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण किया है, जिनमें 29,748 लड़कियां शामिल हैं और 6,052 लड़कों ने 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.

इन निर्धारित कट ऑफ वालों को ही मिलेगा स्कूटर
सरकार के मुताबिक एक निर्धारित कट-ऑफ वालों को सरकार स्कूटर देगी. सरकार के मुताबिक वो मेधावी छात्र हैं जो 'विशेष श्रेणी' में आते हैं. यह गौरतलब है कि लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग कट-ऑफ निर्धारित किए गए हैं. शिक्षामंत्री के मुताबिक 60 फीसद या इससे ज्यादा नंबर हासिल करने वाली छात्राओं को स्कूटर दिया जाएगा. लड़कों के लिए यह कटऑफ 75 फीसद रखी गई है.

सहायक प्रोफेसरों की बढ़ेगी सैलरी
शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने बताया कि इन सभी विद्यार्थियों को स्कूटर दिया जाएगा. बच्चों को स्कूटर दिए जाने पर राज्य सरकार तकरीबन 258.9 करोड़ रुपये खर्च करेगी. वहीं बच्चों को 30 नवंबर से दोपहिया वाहन बांटे जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के छात्रों को पंजीकरण और बीमा के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी. साथ ही मंत्रिमंडल ने प्रांतीय कॉलेजों में निश्चित वेतन पर काम कर रहे सहायक प्रोफेसरों के मासिक वेतन को बढ़ाकर 55,000 रुपये करने का भी फैसला किया है.

Trending news