BHU ने शुरू की अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना, मिलेंगे 6000 रुपए
Advertisement
trendingNow11149300

BHU ने शुरू की अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना, मिलेंगे 6000 रुपए

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को बढ़ावा देने और प्रेरित करने के लिए स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत किए जाने वाले सभी आवेदन बीएचयू के इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस सेल में जमा किए जाएंगे.

BHU ने शुरू की अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना, मिलेंगे 6000 रुपए

नई दिल्ली: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू ) की तरफ से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई है. यह योजना अंतरराष्ट्रीय छात्रों को बढ़ावा देने और प्रेरित करने के लिए शुरू की गई है. इस योजना के तहत विदेशी छात्रों को प्रति माह 6000 रुपए दिए जाएंगे. इस राशी को छात्रों के संतोषजनक प्रदर्शन के आधार पर बढ़ाया भी जाएगा. 

अगर किसी छात्र को पहले से ही किसी स्कॉलरशिप के जरिए कम राशि मिल रही होगी, तो उसे इस योजना के तहत आगे से स्कॉलरशिप की राशि बढ़ा कर दी जाएगी. बीएचयू के कुलपति सुधीर के जैन की अध्यक्षता में 'अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप' शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

वीसी सुधीर के जैन ने कहा कि विश्वविद्यालय ने योजना को सुचारू रूप से चलाने और निगरानी रखने के लिए तीन सदस्यों की एक समिति का गठन किया है. योजना के तहत किए जाने वाले सभी आवेदन बीएचयू के इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस सेल में जमा किए जाएंगे.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, जानें जरूरी डिटेल

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में हर साल सैकड़ों अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ने आते हैं, जिन्हें स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में कृषि विज्ञान, कला, सामाजिक विज्ञान, प्रदर्शन कला, दृश्य कला, कानून, वाणिज्य और विज्ञान के विभिन्न विषयों में दाखिला दिया जाता है.

बीएचयू में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 15 प्रतिशत सीटें रिजर्व रखी गई हैं. इस समय विश्वविद्यालय में लगभग 40 देशों के 431 छात्र पढ़ रहे हैं. इनमें 261 पुरुष छात्र और 170 महिला छात्र शामिल हैं. ये छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील, फ्रांस, रूस, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, यमन, ईरान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, मॉरीशस, श्रीलंका, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, म्यांमार और कंबोडिया से अलग-अलग विषयों की पढ़ाई के लिए यहां आए हैं. 

Trending news