CTET क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को मिल सकता है यूपी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका
Advertisement
trendingNow11429457

CTET क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को मिल सकता है यूपी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका

CTET 2022, UP Teacher Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 69,000 शिक्षकों के पदों के लिए भी भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें सीटीईटी पास करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया गया था. 

CTET क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को मिल सकता है यूपी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका

नई दिल्ली: यूपी में शिक्षक के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी ही काम की खबर है. दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जल्द ही टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) शिक्षकों के 43,000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. ऐसे में यूपी टीईटी परीक्षा (UP TET Exam) में पास होने वाले अभ्यर्थियों को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. हालांकि, जो अभ्यर्थी सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा (CBSE CTET Exam 2022) में शामिल होने की सोच रहे हैं, उन अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि 43,000 शिक्षकों के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा में उन्हें शामिल होने का मौका दिया जाएगा या नहीं. 

सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को यूपी की शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल करने की बात पर गौर करें, तो इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 69,000 शिक्षकों के पदों के लिए भी भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें सीटीईटी पास करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया गया था. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को मौका मिल सकेगा. हांलाकि इसको लेकर प्रदेश सरकार द्वारा कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है.

बता दें कि सीबीएसई (CBSE) की ओर से आयोजित होने वाली सीटीईटी (CTET) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया इस समय चालू है. सीटीईटी परीक्षा का आयोजन दिसम्बर-जनवरी 2022 में किया जाएगा. यूपी शिक्षक भर्ती के साथ-साथ सीटीईटी क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय, नवोदय, आर्मी शिक्षक जैसे केंद्रीय विद्यालयों में भी टीचर की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल होंगे.

Trending news