ग्रेजुएशन के बाद भी करियर को लेकर हो रहे परेशान? ये कोर्स कर लिए तो बढ़िया जॉब्स की नहीं होगी कमी
Advertisement
trendingNow11917414

ग्रेजुएशन के बाद भी करियर को लेकर हो रहे परेशान? ये कोर्स कर लिए तो बढ़िया जॉब्स की नहीं होगी कमी

Courses After Graduation: बहुत से युवा कॉलेज करने के बाद भी यह समझ नहीं पाते हैं कि पैसा कमाने के लिए जॉब करें या बिजनेस? यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ सर्टिफिकेट कोर्सेस के बारे में... 

ग्रेजुएशन के बाद भी करियर को लेकर हो रहे परेशान? ये कोर्स कर लिए तो बढ़िया जॉब्स की नहीं होगी कमी

Certificate Courses: अक्सर यह देखने में आता है कि ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद भी युवाओं के करियर की गाड़ी पटरी पर नहीं आ पाती है. कई बार डिग्री लेने के बाद पता चलता है कि कोर्स का भविष्य में ज्यादा स्कोप की संभावना ही नहीं है. अगर आप भी इसी स्थिति से जूझ रहे हैं तो हम आपको यहां कुछ बेहतरीन कोर्स के बारे में बता रहे हैं. अगर आप कॉलेज के बाद अच्छी जॉब करना चाहते हैं तो कुछ महीनों की अवधि वाले ये कोर्स करके अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं. 

साइबर सिक्योरिटी
आजकल इस कोर्स की तगड़ी डिमांड है, क्योंकि साइबर क्राइम तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. आजकल साइबर अटैक करना ठगों को पसंदीदा काम हो गया है. ऐसे में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट कॉन्फिडेंशियल डेटा को हैक होने से बचाते हैं. आप चाहें तो एथिकल हैकिंग कोर्स भी कर सकते हैं. ये काम कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़ा होता है. इन दोनों ही क्षेत्रों के एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ रही है. 

वेब डिजाइनिंग
आजकल बिजनेज छोटा हो या फिर बड़ा उसे बेहतर ढंग से चलाने और टर्न ओवर बढ़ाने के लिए वेब डिजाइनिंग की जरूरत पड़ती ही है. वेब डिजाइनिंग के बिना ऑनलाइन सेलिंग अधूरी है. ऐसे में वेब डिजाइनिंग कोर्स और वेब डेवलपर की डिमांड हमेशा रहेगी. इस कोर्स को करने के बाद आप जॉब करने के अलावा खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं.

इंवेस्टमेंट बैंकिंग
इंवेस्टमेंट बैंकिंग का कोर्स करना एक बेहतर करियर ऑप्शन साबित होगा. इस सर्टिफिकेट कोर्स को करने के तुरंत बाद अच्छे पैकेज वाली बढ़िया जॉब मिलती है. अगर आपकी इस सेक्टर में रुचि है तो आप अपनी फर्म भी शुरू कर सकते हैं. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
एआई तेजी से हर क्षेत्र में अपने पैर पसार रहा है. आजकल कई क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत मददगार साबित हो रहा है. कुछ सालों में यह हर किसी की जरूरत बन जाएगा, तब नई नौकरियां पैदा होंगी. साइंस स्टूडेंट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स करके एक बेहतरीन करियर बनाने के साथ ही आने वाले समय में मोटा पैसा कमाएंगे. 

Trending news