CBSE बोर्ड ने जारी की 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए Practice Book, आसानी से होगी मैथ्स और साइंस की तैयारी
topStories1hindi1461668

CBSE बोर्ड ने जारी की 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए Practice Book, आसानी से होगी मैथ्स और साइंस की तैयारी

CBSE 10th Exam: सीबीएसई बोर्ड की ओर से 9वीं के छात्र-छात्राओं की अभी से अगले साल 10वीं की परीक्षा के लिए तैयारी कराई जा रही है. सीबीएसई कक्षा 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिस बुक जारी कर दी है.

 

 

CBSE  बोर्ड ने जारी की 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए Practice Book, आसानी से होगी मैथ्स और साइंस की तैयारी

CBSE 10th Exam: सीबीएसई बोर्ड से पढ़ने वाले 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए बेहद काम की खबर है. दरअसल, सीबीएसई बोर्ड ने 9वीं और 10वीं के लिए प्रैक्टिस बुक जारी की है. इन दिनों सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जोर शोर से जुटा हुआ है. इस साल नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के तहत पढ़ाई के पैटर्न और परीक्षा मॉड्यूल में भी कुछ चेंजेस किए जा रहे हैं. इसी क्रम में सीबीएसई बोर्ड ने पहले चरण में टफ सब्जेक्ट्स का सिलेक्शन करते हुए मैथ्स और साइंस सब्जेक्ट्स की प्रैक्टिस बुक जारी कर दी है. इसे जरिए स्टूडेंट्स अच्छे तरीके से परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे.  

क्या है प्रैक्टिस बुक
प्रैक्टिस बुक प्रश्नों की एक सीरीज है. इसमें थीम और क्लासेस के सिलेबस के आधार पर सवाल शामिल किए गए हैं. 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए एक आइटम बैंक तैयार किया गया है, जिसमें इंग्लिश, मैथ्स, साइंस और सोशल साइंस जैसे सब्जेक्ट्स में एनसीईआरटी सिलेबस के मुताबिक प्रैक्टिस पेपर्स सम्मिलित किए गए हैं.  

प्रैक्टिकल एग्जाम
सीबीएसई की 10वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.आपको बाता दें कि 2022-23 सेशन में परीक्षाओं का आयोजन अपने तय शेड्यूल के हिसाब से कराया जाएगा. 1 जनवरी 2023 से प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होने की संभावना है, लेकिन तब कई राज्यों में स्कूल बंद होने के चलते परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर में भी किया जा सकता है. 

सीबीएसई ने पहली बार जारी की प्रैक्टिस बुक
सीबीएसई बोर्ड ने पहली बार कक्षा 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिस बुक जारी की हैं. इनके जरिए स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में मैथ्स और साइंस जैसे कठिन विषयों की तैयारी करके बेहतर मार्क्स हासिल कर सकते हैं. 

कब जारी होगी 10वीं की डेटशीट
सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास की डेटशीट जल्द ही जारी करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रही है. हालांकि, बोर्ड ने अभी कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है.

Trending news