CBSE 10th Revaluation 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं के अंकों के सत्यापन का आज आखिरी मौका, जल्द करें आवेदन
Advertisement

CBSE 10th Revaluation 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं के अंकों के सत्यापन का आज आखिरी मौका, जल्द करें आवेदन

CBSE 10th Revaluation 2020: 15 जुलाई 2020 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने सेकेंड्री कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी थीं. आमतौर पर देखा जाता है कि परिणामों की घोषणा के बाद कई परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होते हैं.

फोटो साभार: सीबीएसई वेबसाइट

नई दिल्ली: CBSE 10th Revaluation 2020: 15 जुलाई 2020 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने सेकेंड्री कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी थीं. आमतौर पर देखा जाता है कि परिणामों की घोषणा के बाद कई परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होते हैं. ऐसे छात्रों को केंद्रीय बोर्ड ने मौका दिया है कि वे अपने अंकों का फिर से सत्यापन करा सकते हैं. छात्र अपने किसी एक विषय या सभी विषयों के विभिन्न प्रश्नों का फिर से मूल्यांकन करा सकते हैं. बोर्ड ने छात्रों के लिए यह व्यवस्था भी की है कि वे जांची जा चुकी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं. इन सभी के लिए सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

  1. सीबीएसई 10वीं के छात्रों को विशेष सुविधा दी गई है
  2. छात्र अपने किसी एक विषय या सभी विषयों के विभिन्न प्रश्नों का फिर से मूल्यांकन करा सकते हैं
  3. आज cbse.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करने का आखिरी दिन है

अपने प्राप्तांकों से असंतुष्ट सीबीएसई बोर्ड के 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए उपलब्ध कराए गए तीनों ही विकल्पों में से अंकों के सत्यापन (Verification of Marks) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर 20 जुलाई 2020 से शुरू कर दी गई थी. आज अंकों के सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अंतिम दिन है। जो भी छात्र अपने प्राप्ताकों का सत्यापन करवाना चाहते हैं, वे बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए सीबीएसई 10वीं रिवैल्यूएशन 2020 ऑनलाइन फॉर्म (CBSE 10th Revaluation 2020) की मदद से आवेदन कर सकते हैं. छात्र इस लिंक पर डायरेक्ट जाकर भी आवेदन कर सकते हैं - सीबीएसई के अंकों का सत्यापन फॉर्म

जमा करें आवेदन शुल्क 
बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए छात्रों को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा. सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिवैल्यूएशन 2020 ऑनलाइन फॉर्म भरने जा रहे छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अंकों के सत्यापन के लिए 500 रुपये प्रति विषय का आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा. आवदेन शुल्क को इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और अन्य ऑनलाइन माध्यमों से जमा किया जा सकता है.

शिक्षा संबंधी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news