CBSE 10th Board Exam Cancelled: कोरोना काल में रद्द हुई 10वीं की परीक्षा, Exam Fee Refund मांग रहे पेरेंट्स
X

CBSE 10th Board Exam Cancelled: कोरोना काल में रद्द हुई 10वीं की परीक्षा, Exam Fee Refund मांग रहे पेरेंट्स

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) की जा चुकी हैं. ज्यादातर अभिभावक स्कूलों में एग्जाम फीस (Board Exam Fee) जमा कर चुके थे. कोरोना संक्रमण (Corona Cases In India) के कारण रद्द हुई परीक्षाओं की फीस वापस (Exam Fee Refund) करने पर जोर दिया जा रहा है.

CBSE 10th Board Exam Cancelled: कोरोना काल में रद्द हुई 10वीं की परीक्षा, Exam Fee Refund मांग रहे पेरेंट्स

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण (Corona Cases In India) के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसी स्थिति में छात्रों का परीक्षा केंद्रों पर जाकर परीक्षा दे पाना मुमकिन नहीं था. इसीलिए सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021), आईसीएसई (ICSE Board Exam 2021) समेत कई राज्यों ने अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित (Board Exam Postponed) या रद्द (Board Exam Cancelled) कर दिया है.

लाखों छात्रों ने भरी बोर्ड एग्जाम फीस

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) कर दी हैं. अब छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन की दूसरी प्रक्रियाओं पर फोकस किया जाएगा. इस साल करीब 21.5 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं क्लास का एग्जाम देने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. बोर्ड ने सब्जेक्ट्स और प्रैक्टिकल पेपर की संख्या के आधार पर हर बच्चे से 1500 रुपये से लेकर 1800 रुपये तक फीस (Board Exam Fee) ली थी. ये परीक्षाएं इस साल 4 मई से 16 जून के बीच आयोजित होनी थीं.

यह भी पढ़ें- CBSE 10वीं परीक्षा में पास होंगे सभी छात्र, 11वीं में एडमिशन के लिए मचेगी मारामारी

फीस रिफंड की उठी मांग

कोरोना काल (Coronavirus In India) में कुछ परीक्षाएं रद्द तो कुछ स्थगित कर दी गई हैं. सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) किए जाने के बाद कई अभिभावकों ने स्कूलों में एग्जाम फीस के रिफंड (Exam Fee Refund) के लिए अर्जी दी है. उनका कहना है कि जब परीक्षाएं हो ही नहीं रही हैं तो उसकी फीस भी क्यों भरें. ऐसे में शायद बोर्ड (CBSE Board) को ही कोई फैसला लेकर मामले को सुलझाना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्र हैं परेशान, रिजल्ट को लेकर मन में ये सवाल

ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया प्रोसेस के आधार पर बनेगा रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद छात्रों को अपने रिजल्ट (CBSE 10th Board Result 2021) की चिंता सता रही है. यह रिजल्ट छात्र की साल भर की परफॉर्मेंस, प्री बोर्ड रिजल्ट (CBSE Pre Board Result), प्रैक्टिकल में स्कोर किए गए मार्क्स के आधार पर बनाए जाने की संभावना है. बोर्ड अभी इस पर विचार कर रहा है. उम्मीद की जा रही है कि इस संबंध में जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news