CBSE Board Exam 2021 Datesheet: इस हफ्ते जारी हो सकती है 10वीं, 12वीं की डेटशीट, cbse.nic.in से होगी डाउनलोड
Advertisement

CBSE Board Exam 2021 Datesheet: इस हफ्ते जारी हो सकती है 10वीं, 12वीं की डेटशीट, cbse.nic.in से होगी डाउनलोड

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Datesheet) जल्द ही जारी होने वाली है. परीक्षा को लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है लेकिन अनुमान लगया जा रहा है कि इसी हफ्ते डेटशीट जारी हो सकती है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 डेटशीट

नई दिल्ली: CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Datesheet) का सभी को काफी बेसब्री से इंतजार हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने परीक्षा की तारीखों के साथ यह भी घोषणा की थी कि जल्द ही डेटशीट जारी कर दी जाएगी.

  1. इस हफ्ते जारी हो सकती है 10वीं, 12वीं की डेटशीट
  2. डेटशीट cbse.nic.in से डाउनलोड की जा सकेगी
  3. 4 मई से शुरू होगी लिखित परीक्षा

सीबीएसई परीक्षाओं की डेटशीट को लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते-तीसरे तक डेटशीट जारी की जा सकती है. 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट

सीबीएसई (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी एक सूचना में कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट (CBSE 10, 12 Board Exam Datesheet 2021) जल्द ही जारी की जाएगी. ऐसे में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को सुझाव दिया जाता है कि वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर नजर रखें.

सोशल मीडिया (Social Media) पर कई फर्जी डेटशीट वायरल हो रही हैं. ऐसी किसी भी डेटशीट (Datesheet) पर भरोसा नहीं करने की सलाह दी गई है. डेटशीट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नीचे दिए गए टिप्स के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस राज्य के शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, 18 जनवरी से खोले जाएंगे स्कूल

कैसे डाउनलोड करें सीबीएसई की डेटशीट

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट डाउनलोड (CBSE Board Exam 2021 Datesheet Download) करने के लिए छात्रों को ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

1. ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
2. Under The Announcement Section लिंक पर क्लिक करें.
3. उसके बाद 10वीं या 12वीं कक्षा के लिंक पर क्लिक करें.
4. पीडीएफ फाइल के साथ स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.
वहां से आप आसानी से डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. आप चाहें तो भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2021: परीक्षा रद्द करने को लेकर छात्रों ने दायर की याचिका, रखी अपनी मांग

4 मई से शुरू होगी परीक्षा

सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के लाखों छात्र बेसब्री से परीक्षा की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने पिछले महीने घोषणा की थी कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की लिखित परीक्षा 4 मई से 10 जून तक आयोजित की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि बोर्ड जल्द से जल्द डेटशीट जारी करने की कोशिश कर रहा है. 

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news