CBSE: 10वीं/12वीं के एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, यहां जानें 5 बड़ी बातें
Advertisement

CBSE: 10वीं/12वीं के एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, यहां जानें 5 बड़ी बातें

जारी नोटिस के मुताबिक हर टर्म के आखिर में बंटे हुए सिलेबस के आधार पर बोर्ड एग्जाम लेगा. एग्जाम के लिए प्रश्न पत्र तैयार करके स्कूलों में भेजा जाएगा. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 2021-22 के एकेडमिक सेशन के लिए 10वीं और 12वीं के सिलेबस में बड़े बदलाव किया है. जिसके अनुसार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाएंगी. हर टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस कवर किया जाएगा. पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी. ये टर्म एग्जाम 90 मिनट के होंगे. 

Success Story: गरीब बच्चों की हालत देख वकालत छोड़ IAS बनने का किया फैसला, जानें AIR 8वीं रैंक पाने वाली वैशाली की कहानी

जारी नोटिस के मुताबिक हर टर्म के आखिर में बंटे हुए सिलेबस के आधार पर बोर्ड एग्जाम लेगा. एग्जाम के लिए प्रश्न पत्र तैयार करके स्कूलों में भेजा जाएगा. हालांकि अभी आंसरशीट के मूल्यांकन का प्रोसेस तय नहीं किया गया है. लेकिन बोर्ड द्वारा जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा. ये परीक्षाएं बाहर से भेजे गए सेंटर सुपरिटेंडेंट और ऑब्जर्वर्स की निगरानी में की जाएंगी. स्टूडेंट पहले और दूसरे टर्म में जो नंबर हासिल करेंगे, उनके आधार पर फाइनल मार्कशीट तैयार की जाएगी.

 मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 9वीं-10वीं के लिए इंटरनल असेसमेंट (पूरे साल टर्म I और टर्म II के बावजूद) में 3 पीरियोडिक टेस्ट, स्टूडेंट एनरिचमेंट, पोर्टफोलियो और प्रैक्टिकल वर्क, बोलने और सुनने की एक्टिविटीज शामिल होंगी. वहीं, 11वीं -12वीं के लिए इंटरनल असेसमेंट (साल भर में टर्म I और टर्म II की अवधि के अलावा) में टॉपिक एंड या यूनिट टेस्ट, रिसर्च एक्टिविटी, प्रेक्टिकल वर्क और प्रोजेक्ट वर्क शामिल किए जाएंगे. 

NIOS 10th/12th Result 2021: रिजल्ट का फॉर्मूला घोषित, जानें कैसे पास होंगे छात्र

छात्र यहां जानें एग्जाम पैटर्न से जुड़ी 5 बड़ी बातें
1. पहले टर्म (अवधि) की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में होगी जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में होगी.
2. प्रत्येक टर्म में करीब 50-50 फीसदी सिलेबस को कवर किया जाएगा होगा.
3. परीक्षा में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (MCQ) होंगे, ये एमसीक्यू घटना आधारित और अन्य प्रकार के हो सकते हैं.
4. पहले टर्म की परीक्षा का समय 90 मिनट और दूसरे टर्म की परीक्षा दो घंटे की होगी.
5. कोरोना की स्थिति में दूसरे टर्म की भी परीक्षा 90 मिनट की होगी. परीक्षा से जुड़ी अधिक डिटेल्स इस महीने जारी होने वाले नोटिफिकेशन में दिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news