CBSE ने कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए जारी किया Item Bank, जानें कैसे करें इससे तैयारी
Advertisement
trendingNow11450625

CBSE ने कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए जारी किया Item Bank, जानें कैसे करें इससे तैयारी

CBSE Class 10th Item Bank: इस बार बोर्ड ने छात्रों की तैयारी को एक लेवल और ऊपर ले जाने के लिए आईटम बैंक जारी किए हैं. छात्र ध्यान दें कि ये इसका फायदा उन छात्रों को होगा, जो परीक्षा के आखिरी समय में तैयारी करते है.

CBSE ने कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए जारी किया Item Bank, जानें कैसे करें इससे तैयारी

CBSE Class 10th Item Bank: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए आइटम बैंक (Item Bank) जारी कर दिया गया है. छात्र इस आइटम बैंक के जरिए बोर्ड परीक्षा का तैयारी करते हुए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को समझ सकेंगे और साथ ही खुद का आंकलन भी कर सकेंगे. बोर्ड की ओर से अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय का आइटम बैंक जारी किया है. जारी किए गए आइटम बैंक में एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों से कुछ चुनिंदा चैप्टर के महत्वपूर्ण प्रश्नों को इसमें डाला गया है.

आखिरी समय में निभाएंगे साथ
बता दें कि इससे पहले बोर्ड द्वारा केवल सेंपल पेपर (Sample Paper) ही जारी किए जाते थे. इसके अलावा बोर्ड छात्रों की तैयारी के ध्यान में रखते हुए क्वेश्चेन बैंक (Question Bank) जारी किया करता था. हालांकि, इस बार बोर्ड ने छात्रों की तैयारी को एक लेवल और ऊपर ले जाने के लिए आईटम बैंक जारी किए हैं. छात्र ध्यान दें कि ये इसका फायदा उन छात्रों को होगा, जो परीक्षा के आखिरी समय में तैयारी करते है. कक्षा 10वीं के छात्र अंग्रेजी, हिन्दी, गणित और सोशल साइंस विषयों की तैयारी करते हुए अपना आंकलन कर सके इसलिए इसमें चैप्टर के अनुसार (Chapter Wise) महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गए हैं. इससे छात्रों को काफी मदद मिलेगी. सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर राजीव रंजन ने बताया कि कक्षा 10वीं के छात्रों की तैयारी बेहतर हो सके इसलिए इस बार यह आइटम बैंक जारी किया गया है.

15 फरवरी से शुरू होंगे बोर्ड एग्जाम
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिसंबर और जनवरी में सेंटअप एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. जबकि जनवरी महीने में ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी. वहीं इसके अगले महीने यानी 15 फरवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. हालांकि, मेन विषयों की परीक्षाएं मार्च के  पहले सप्ताह से शुरू होगी, जो अप्रैल तक चलेंगी. बोर्ड द्वारा 15 फरवरी से 28 फरवरी के बीच माइनर व स्किल विषयों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

Trending news