Breaking News
  • पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की, 4 मुद्दों पर हुई बातचीत
  • भारत का मस्तक किसी भी हाल में झुकने नहीं देंगे: Zee News से बोले राजनाथ सिंह
  • प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर देश को भरोसा: भारत-चीन विवाद पर Zee News से बोले राजनाथ सिंह
  • लद्दाख में तनाव कम करने को लेकर भारत-चीन के बीच नहीं निकला कोई हल, अगली चर्चा 6 जून को

10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए CBSE ने जारी की डेट शीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12 वीं की बची हुईं बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. बोर्ड की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक, 1-15 जुलाई के बीच में आयोजित कराई जाएंगी.

10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए CBSE ने जारी की डेट शीट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12 वीं की बची हुईं बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. बोर्ड की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक, 1-15 जुलाई के बीच में आयोजित कराई जाएंगी. 12वीं के छात्रों के लिए सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, हिन्दी और इंग्लिश समेत अन्य कई विषयों की बची हुईं परीक्षाएं आयोजित होंगी. बोर्ड ने परीक्षा का समय सुबह 10.30-1.30 बजे तक का निर्धारित किया है.

CBSE की ओर से जारी नए शेड्यूल के मुताबिक, 1 जुलाई को होम साइंस (देशभर में), 2 जुलाई को हिंदी (देशभर में), 3 जुलाई को फिजिक्स( नार्थ ईस्ट दिल्ली), 4 जुलाई को अकाउंटेंसी( नार्थ ईस्ट दिल्ली), 6 जुलाई को केमेस्ट्री ( नार्थ ईस्ट दिल्ली) आयोजित किया जाएगा. इसके बाद 7 जुलाई को कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन टेक समेत अन्य कई विषयों के पेपर देशभर में होंगे. 8 जुलाई को अंग्रेजी इलेक्टिव N और C, इंग्लिश कोर ( नार्थ ईस्ट दिल्ली), 9 जुलाई को बिजनेस स्टडी (देशभर), 10 जुलाई (बायो) और 11 जुलाई को जियोग्राफी (देशभर) का पेपर होगा.

इसके अलावा 13 जुलाई को समाजशास्त्र (देशभर), 14 जुलाई को पॉलिटिकल साइंस (नॉर्थ ईस्ट दिल्ली) और 15 जुलाई को मैथ्स, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री और बायोलॉजी जैसे विषयों का पेपर लिया जाएगा.

बोर्ड की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, एग्जाम हॉल में सभी छात्रों को पारदर्शी बोतल में सैनेटाइजर ले जाने की अनुमति रहेगी. इसके साथ ही छात्रों को अपना चेहरा नाक और मुंह मास्क या कपड़े से ढ़कना अनिवार्य होगा. इसके साथ भी छात्रों को शुरूआती 15 मिनट पेपर पढ़ने का भी समय दिया जाएगा. इसके बाद उन्हें 10.30 बजे से पेपर हल करने की अनुमति होगी.

इसके अलावा 10वीं बोर्ड परीक्षा की भी डेट शीट जारी हुई

 

ये भी देखें-