CISCE ने छात्रों को बोर्ड परीक्षा केंद्र बदलने और बाद में परीक्षा देने की छूट दी
Advertisement

CISCE ने छात्रों को बोर्ड परीक्षा केंद्र बदलने और बाद में परीक्षा देने की छूट दी

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने छात्रों को उसी शहर से बोर्ड की लंबित परीक्षा देने की अनुमति दे दी है, जहां वह वर्तमान में हैं. उन्हें बाद में कंपार्टमेंटल परीक्षा के समय परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प भी दिया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली : काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने छात्रों को उसी शहर से बोर्ड की लंबित परीक्षा देने की अनुमति दे दी है, जहां वह वर्तमान में हैं. उन्हें बाद में कंपार्टमेंटल परीक्षा के समय परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प भी दिया गया है. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं और इनका आयोजन अब 1 से 14 जुलाई के बीच होगा. 

  1. परीक्षाओं का आयोजन 1 से 14 जुलाई के बीच होगा
  2. अभिभावकों ने परीक्षा केंद्र बदलने का किया था अनुरोध
  3. परीक्षा केंद्र बदलने के लिए 7 जून तक करना होगा आवेदन

देश में 25 मार्च को लागू हुए लॉकडाउन के बाद बहुत से छात्र अलग-अलग स्थानों पर चले गए थे. CISCE के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने कहा कि स्कूलों और अभिभावकों ने छात्रों के परीक्षा केंद्र बदलने का अनुरोध किया था. यदि छात्र इस समय उस जिले में नहीं हैं जहां उनका स्कूल है तो बाकी की परीक्षा वे उस शहर के सीआईएससीई द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से दे सकते हैं जहां वह अभी हैं.

उन्होंने कहा कि जो छात्र लॉकडाउन के कारण बची हुई परीक्षा नहीं दे पाए थे, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा के समय भी परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी. छात्रों से सात जून तक परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन करने को कहा गया है. स्कूलों से सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने और छात्रों से सैनेटाइजर का प्रयोग करने और मास्क लगाने का निर्देश दिया गया है. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जहां उच्च शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश के लिए केवल 29 विषयों की ही परीक्षा कराएगा, वहीं CISCE सभी विषयों की लंबित परीक्षा आयोजित कराएगा. सीबीएसई 1 से 15 जुलाई के बीच लंबित विषयों की परीक्षा कराएगा. बोर्ड पहले ही लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों और जिले में गए छात्रों को मौजूदा स्थान पर ही परीक्षा देने का विकल्प दे चुका है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया गया था और 16 मार्च से ही देश के सभी विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं से पहले बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित कराने के लिए तारीख तय की गई है. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेंस इस साल 18 से 23 जुलाई के बीच कराई जाएगी जबकि चिकित्सा प्रवेश परीक्षा नीट 26 जुलाई को होगी.

(इनपुट : भाषा)

 

Trending news