DU Cut-off List 2021: कल जारी होगी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट, जानें कब और कहां कर सकेंगे चेक
Advertisement

DU Cut-off List 2021: कल जारी होगी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट, जानें कब और कहां कर सकेंगे चेक

DU Special Cut Off List 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट 25 अक्टूबर 2021 को जारी करेगा. अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स देख सकते हैं. 

DU Cut-off List 2021: कल जारी होगी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट, जानें कब और कहां कर सकेंगे चेक

नई दिल्लीः Delhi University Cut-off list 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट 25 अक्टूबर को जारी की जाएगी. इसमें एडमिशन कैंसिल करने की इजाजत नहीं रहेगी. कॉलेजों को उम्मीद है कि इस लिस्ट से उनके विभाग की ज्यादातर सीटें भर जाएंगी.

बता दें कि डीयू में 70 हजार सीटें भरी जाएंगी. अब तक जारी हुई कट-ऑफ लिस्ट से 56 हजार से ज्यादा एडमिशन हो चुके हैं. कुछ कोर्सेस में सीटों से ज्यादा एडमिशन के कारण भी इतने ज्यादा एडमिशन हुए हैं. 

नहीं कर सकेंगे कॉलेज शिफ्ट
DU ने अब तक तीन कटऑफ जारी किए, कल स्पेशल लिस्ट जारी की जाएगी. इस लिस्ट में योग्य अभ्यर्थी 26 और 27 अक्टूबर तक एडमिशन के लिए अप्लाई कर पाएंगे, 28 अक्टूबर तक कॉलेज एडमिशन पर मंजूरी देगा. फीस जमा करने की लास्ट डेट 29 नवंबर रहेगी, फिर अगली कट-ऑफ लिस्ट जारी होगी. बता दें कि स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट में ए़डमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को कॉलेज शिफ्ट करने की परमिशन नहीं रहेगी. 

यह भी पढ़ेंः-राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2021: मेधावी छात्रों का खर्चा उठाएगी सरकार, जानें चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल

ज्यादातर सीटें भरने की उम्मीद
स्पेशल लिस्ट में वह अभ्यर्थी एडमिशन ले सकेंगे, जो पहले जारी हुईं तीन लिस्टों में एडमिशन नहीं ले पाए. कॉलेजों की ओर से बताया गया कि तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद 8 हजार छात्रों ने एडमिशन लिए. 

एंट्रेस एग्जाम के एडमिशन 30 से
कट-ऑफ लिस्ट के अलावा एंट्रेंस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया 30 अक्टूबर से शुरू की जाएगी. इस लिस्ट से एडमिशन के बाद एडमिशन वापस लेने के प्रक्रिया शुरू होगी, ज्यादातर मैनेजमेंट कोर्सेस में सिलेक्टेड स्टूडेंट्स बीकॉम, इकोनॉमी ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स से एडमिशन शिफ्ट कर मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेते हैं. ऐसे में कई कॉलेजों में एक बार फिर से सीटें खाली हो जाएंगी. कॉलेज शिफ्ट करने से खाली हुईं सीटों में फिर पांचवीं कट-ऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः- CBSE Exam 2022: जानें कब तक आएगा 10वीं-12वीं का एडमिट कार्ड, देखें लेटेस्ट अपटेड

जनरल कैटेगरी के होंगे एडमिशन! 
हिस्ट्री, फिजिक्स, केमिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, मैथ्स, इंग्लिश ऑनर्स समेत कई पॉपुलर कोर्स में जनरल कैटेगरी की सीटें भरी जाने के आसार है. कई कॉलेजों में जनरल की सीटें फुल हो चुकी हैं, वहीं कुछ कॉलेजों में अब भी सीटें खाली हैं. मिरांडा, रामजस, केएमसी, शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ ऐप्लाइड साइंसेज फॉर वुमंस, जेएमसी और हिंदू कॉलेज समेत बाकी कॉलेजों में भी जनरल कैटेगरी की सभी सीटें भरी जा चुकी हैं. लेकिन आरक्षित वर्ग की सीटें अब भी भरी जानी हैं. 

ये रहेगी फीस पेमेंट की लास्ट डेट
स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट में सीटें खाली रहने पर 30 अक्टूबर को डीयू चौथी लिस्ट जारी करेगा. इसके तहत 1 और 2 नवंबर को ऑनलाइन एप्लीकेशन भरे जाएंगे, 5 नवबंर तक कॉलेजों का अप्रूवल आएगा. 6 नवंबर तक फीस पेमेंट होगा. चौथी लिस्ट के बाद 8 नवंबर को पांचवीं लिस्ट जारी की जाएगी, 9 और 10 नवंबर को स्टू़डेंट्स अप्लाई कर सकेंगे. 11 नवंबर रात 11.59 बजे कॉलेज अप्रूवल देंगे और 12 नंवबर 2021 फीस पेमेंट की लास्ट डेट रहेगी. 

यह भी पढ़ेंः- MHT CET Result 2021: जानें कब आएगा परिणाम और कहां कर सकेंगे चेक

कॉलेजों की सीटें खाली रहने पर क्या होगा?
पांच कट-ऑफ लिस्ट और एक स्पेशल लिस्ट के बाद भी अगर कॉलेजों में सीटें खाली रहीं तो उन्हें भरने के लिए 13 नवंबर को स्पेशल कटऑफ जारी किया जाएगा. 14 और 15 नवंबर को स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकेंगे और 16 नवंबर 2021 फीस पेमेंट की लास्ट डेट रहेगी. 

ऑफिशियल वेबसाइट (DU Official Website)
अभ्यर्थी कट-ऑफ लिस्ट की जानकारी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.du.ac.in/ पर जाकर देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः- BPSC 67वीं PT की डेट बढ़ी, अब 15 दिसंबर की बजाय इस तारीख को होगा एग्जाम

WATCH LIVE TV

Trending news