क्या आप जानते हैं कि हाइवे पर लगे Milestones अलग-अलग रंग के क्यों होते है? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह
Advertisement
trendingNow11397467

क्या आप जानते हैं कि हाइवे पर लगे Milestones अलग-अलग रंग के क्यों होते है? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह

Colours of Milestones: माइलस्टोन्स सफर के दौरान यात्रियों की काफी मदद करते हैं. इन पत्थरों पर लिखी दूरी को देख कर ही यात्री अपने सफर के लिए आगे बढ़ते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इनके रंग अलग-अलग क्यों होता है?

क्या आप जानते हैं कि हाइवे पर लगे Milestones अलग-अलग रंग के क्यों होते है? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह

Colours of Milestones: आप ने अब तक कई जगहों पर सफर किया होगा. सफर के दौरान आप कई बार हाईवे (Highway) से होकर भी गुजरे होंगे. आपने उन हाईवे पर लगे मील के पत्थरों (Milestones) को जरूर नोटिस किया होगा. साथ ही आपने एक चीज पर ध्यान दिया हो, तो देखा होगा कि हाईवे पर लगे मील के पत्थरों का रंग भी अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग रंग का होता है. हालांकि, क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इनके रंग अलग-अलग क्यों होता है? या फिर ये सभी माइलस्टोन्स एक ही रंग के क्यों नहीं होते? अगर आप इनके जवाब नहीं जानते तो आइये हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं, लेकिन उससे पहले बता दें कि ये माइलस्टोन्स सफर के दौरान यात्रियों की काफी मदद करते हैं. इन पत्थरों पर लिखी दूरी को देख कर ही यात्री अपने सफर के लिए आगे बढ़ते हैं.

पीले रंग के माइलस्टोन (Yellow Milestone)
अगर आपको कहीं सफर के दौरान पीले रंग का माइलस्टोन (Yellow Milestone) देखने को मिले, तो आप समझ जाइयेगा कि आप उस वक्त नेशनल हाईवे से गुजर रहे हैं. दरअसल, ये हाईवे एक राज्य को दूसरे राज्यों व शहरों से जोड़ते हैं. नेशनल हाइवे वो सड़कें होती हैं जिनकी मरम्मत और देखभाल का जिम्मा सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत आता है. 

हरे रंग के माइलस्टो न (Green Milestone)
वहीं, अगर अब आपको यात्रा के दौरान हरे रंग का माइलस्टोन दिखाई दे जाए, तो आप समझ लें कि आप उस समय नेशनल हाईवे छोड़कर स्टेट हाईवे पर पहुंच चुके हैं. भारत में राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी हाईवे पर हरे रंग के माइलस्टोन लगे होते हैं. बता दें इन माइलस्टोन के निर्माण से लेकर देखभाल तक की सारी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है.

नारंगी रंग के माइलस्टोन (Orange Milestone)
सफर के दौरान अगर आपको कहीं नारंगी रंग के माइलस्टोन या मील के पत्थर दिखें, तो आप समझ जाएं कि आप किसी गांव से गुजर रहे हैं. दरअसल, जिन सड़कों पर नारंगी रंग के पत्थर लगे होते हैं, उन सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया जाता है. जवाहर रोजगार योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और अन्य योजनाओं के माध्यम से गांवों में बन रही सड़कों के माइलस्टोन पर नारंगी रंग का इस्तेमाल किया जाता है.

अन्य रंग के माइलस्टोन
पीले, हरे और नारंगी रंग के अलावा काले, सफेद और नीले रंग के माइलस्टोन भी आपको देखने को मिल जाएंगे. ऐसे में जब भी आपको कहीं यात्रा करते हुए इन रंगों के माइलस्टोन्स दिखाई दें, तो आप समझ जाना कि आप किसी बड़े शहर या जिले में प्रवेश कर चुके हैं. इन सड़कों के निर्माण और रखरखाव की जिम्मेदारी वहां के नगर निगम या फिर जिला प्रशासन की होती है.

Trending news