गैस सिलेंडर भी होते है Expire, आज ही जानें कैसे चेक करें सिलेंडर की Expiry Date
Advertisement
trendingNow11762733

गैस सिलेंडर भी होते है Expire, आज ही जानें कैसे चेक करें सिलेंडर की Expiry Date

LPG Cylinder Expiry Date: अक्सर देखा गया है कि सिलेंडर की एक्सपायरी डेट उसके ऊपर ही लिखी होती है, लेकिन अधिकतर ग्राहकों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है.

गैस सिलेंडर भी होते है Expire, आज ही जानें कैसे चेक करें सिलेंडर की Expiry Date

LPG Cylinder Expiry Date: आप सभी के घर में रोजाना खाना बनता होगा. खाना बनाने के लिए घर में रसोई गैस का भी इस्तेमाल जरूर किया जाता होगा. इसके लिए आप हर महीने एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) भी खरीदते होंगे. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि जो सिलेंडर आप हर महीने खरीदते हैं, इनकी भी एक Expiry Date होती है? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.

इस वजह से होते हैं सिलेंडर ब्लास्ट
दरअसल, घर में इस्तेमाल होने वाली रसोई गैस के सिलेंडर की भी एक एक्सपायरी डेट होती है. सिलेंडर के एक्सपायर हो जाने के बाद अगर उसमें एलपीजी गैस डाली जाए, तो वह गैस का दबाव सहन नहीं कर पाते हैं और जिस कारण गर्मी बढ़ने लगती है और सिलेंडर के आग के पास होने के कारण वे कई बार ब्लास्ट भी कर जाते हैं. हालांकि, बता दें कि सिलेंडर की एक्सपायरी डेट उसके ऊपर ही लिखी होती है, लेकिन अधिकतर ग्राहकों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है. लेकिन आज हम आपको इसके बारे में भी बताएंगे.

आखिर गैस सिलेंडर पर इन नंबर्स का क्या काम?
आपने गौर किया होगा कि गैस सिलेंडर पर ऊपर की ओर तीन पट्टियां बनी होती हैं, जिसमें से एक पर A-23, B-24 या फिर C-25 जैसे कुछ नंबर लिखे होते हैं. इन्ही नंबरों को देख कर आप सिलेंडर की एक्सपायरी डेट का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को समझें.

ऐसे पता करें एक्सपायरी डेट 
1. अगर आपके सिलेंडर पर A लिखा है, तो आप समझ जाएं कि वह जनवरी से मार्च तक के महीने को दर्शा रहा है.

2. अगर सिलेंडर पर B लिखा है, तो वह अप्रैल से जून तक के महीने को दर्शा रहा है.

3. इसी तरह अगर आपके सिलेंडर पर C लिखा हुआ है, तो वो जुलाई से सितंबर के महीने को दर्शा रहा है.

4. वहीं, अगर आपके सिलेंडर पर D लिखा है, तो वो अक्टूबर से दिसंबर तक के महीने को दर्शा रहा है.

वहीं, अब आपने देखा होगा कि इन अल्फाबेट के आगे कुछ नंबर भी लिखे होते हैं. दरअसल, वो नंबर सिलेंडर के एक्सपायर होने वाले साल के बारे में बताते हैं. जैसे अगर आपके गैस सिलेंडर पर C-23 लिखा हुआ है, तो आप समझ जाएं कि आपका रसोई गैस सिलेंडर साल 2023 में जुलाई से सितंबर महीने के बीच में एक्सपायर होगा. अब आप शायद समझ ही गए होंगे कि आप कैसे अपने रसोई गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट का पता लगा सकते हैं और किसी बड़े हादसे से बच सकते हैं.

Trending news