Fact Check: सोशल मीडिया पर Viral हो रही CBSE Datesheet है फेक, सरकार ने दी चेतावनी

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) की तारीखों की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर फर्जी डेटशीट (CBSE Datesheet 2021) वायरल होने लगे हैं. सरकार ने छात्रों को चेतावनी देते हुए उस पर यकीन न करने के लिए कहा है.

Fact Check: सोशल मीडिया पर Viral हो रही CBSE Datesheet है फेक, सरकार ने दी चेतावनी
बोर्ड परीक्षा की फर्जी डेटशीट वायरल

नई दिल्ली: हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) की तारीखों की घोषणा की थी. परीक्षा 4 मई से शुरू होगी लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर फर्जी डेटशीट (CBSE Board Exam Fake Date sheet) वायरल हो रही है.

सीबीएसई बोड की परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board 10 12 Exams 2021 Datesheet) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी की जाती है. पीआईबी (PIB) ने सूचित किया है कि यह डेटशीट फेक (Fake Datesheet) है. छात्र ऐसी किसी भी डेटशीट पर भरोसा न करें. 

सोशल मीडिया पर वायरल हुई सीबीएसई फेक डेटशीट

PIB ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर कर जानकारी दी है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सीबीएसई की डेटशीट नकली (CBSE Fake Datesheet PDF) है. PIB ने फैक्ट चेक (PIB Fact Check) करने के बाद ट्वीट कर बताया है कि CBSE द्वारा कथित रूप से जारी कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं 2020-21 डेटशीट फेक है. दरअसल सोशल मीडिया पर एक डेटशीट वायरल हो रही है, जिसे सीबीएसई की 10वीं और 12वीं (CBSE 10,12 Datesheet 2021) का बताया जा रहा है.

वायरल हो रही यह डेट शीट फेक है. शिक्षा मंत्री ने अभी तक सिर्फ यही जानकारी दी है कि परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी. CBSE 2021 बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) की तारीखों के अनुसार, व्यावहारिक परीक्षाएं (Practical Exams 2021) 1 मार्च से शुरू होंगी.

यह भी पढ़ें- कोरोना के चलते पढ़ाई हुई बाधित, केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक छात्रों को दी ये सौगात

4 मई से शुरू होगी परीक्षा

COVID-19 महामारी के कारण CBSE बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021) को टाल दिया गया है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE) की परीक्षाएं जो आमतौर पर फरवरी या मार्च में आयोजित की जाती हैं, अब मई में आयोजित की जाएंगी. स्कूलों को 1 मार्च से कक्षा 10 और कक्षा 12, दोनों के लिए व्यावहारिक परीक्षा (Practical Exam) आयोजित करने की अनुमति दी गई है.

साथ ही शिक्षा मंत्री ने यह भी साफ कर दिया था कि परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होगी. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की डेट शीट (CBSE 10, 12 Exams Datesheet) ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी. 

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.