महज 23 साल और पहले प्रयास में क्रैक कर डाली UPSC सिविल सेवा परीक्षा, AIR 4 हासिल कर बनीं IAS ऑफिसर
Advertisement
trendingNow11639624

महज 23 साल और पहले प्रयास में क्रैक कर डाली UPSC सिविल सेवा परीक्षा, AIR 4 हासिल कर बनीं IAS ऑफिसर

IAS Saumya Pandey Success Story: आईएएस अधिकारी सौम्या पांडे ने हाल ही में एक विकलांग बुजुर्ग व्यक्ति के साथ बातचीत के दौरान अपने दिलकश हावभाव से सभी का दिल जीत लिया है. फिलहाल उनकी तस्वीरें इंटरनेट पर काफी वायरल हो गई हैं.

महज 23 साल और पहले प्रयास में क्रैक कर डाली UPSC सिविल सेवा परीक्षा, AIR 4 हासिल कर बनीं IAS ऑफिसर

IAS Saumya Pandey Success Story: आज हम बात करेंगे आईएएस अधिकारी सौम्या पांडे की जिन्होंने हाल ही में एक विकलांग बुजुर्ग व्यक्ति के साथ बातचीत के दौरान अपने दिलकश हावभाव से सभी का दिल जीत लिया है. फिलहाल की उनकी तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो गई हैं. घटना उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले की है. लेकिन आईएएस सौम्या पांडे कौन हैं? इस सवाल का जवाब हम आपको इस खबर में देंगे. इसके अलावा साल 2016 बैच की इस आईएएस अधिकारी के बारे में भी बताएंगे.

सौम्या पांडे एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं, जो वर्तमान में कानपुर में मुख्य विकास अधिकारी (CDO) के रूप में कार्यरत हैं. उन्होंने 2016 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक की थी. आईएएस सौम्या ने अपने पहले ही प्रयास में देश की सबसे कठिन परीक्षा पास कर डाली थी और साथ ही ऑल इंडिया चौथी रैंक हासिल करते हुए परीक्षा टॉप भी की थी. बता दें कि वह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली हैं, जहां से उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है.

सौम्या ने कक्षा 10वीं में 98% अंक हासिल किए थे और कक्षा 12वीं में 97.8% अंकों के साथ टॉप किया था उसके बाद, उन्होंने 2015 में प्रयागराज में मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNNIT) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी.

सौम्या ने अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के तुरंत बाद ही UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. 2016 में, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी और 23 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में इसे पास कर लिया. आईएएस सौम्या ने नितिन गौर से शादी की है, जो खुद एक आईएएस अधिकारी हैं. वह 2016 बैच में AIR 6 के साथ UPSC टॉपर भी हैं. बता दें कि दोनों 2018 में शादी के बंधन में बंधे थे.

IAS अधिकारी बनने के बाद, IAS सौम्या को अप्रैल 2018 में यूपी के सिद्धार्थ नगर में सहायक मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्होंने सितंबर 2019 से अक्टूबर 2020 तक गाजियाबाद में संयुक्त मजिस्ट्रेट के रूप में भी काम किया है. वह एक क्लासिकल डांसर और बास्केटबॉल प्लेयर भी हैं. इसके अलावा उनके पास NCC के B & C प्रमाणपत्र भी हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news