IAS Success Story: 5 असफलताओं से टूट गई थीं नमिता, परिवार से मिला सपोर्ट तो क्लीयर कर दिखाई UPSC
Advertisement

IAS Success Story: 5 असफलताओं से टूट गई थीं नमिता, परिवार से मिला सपोर्ट तो क्लीयर कर दिखाई UPSC

IAS Success Story: आईएएस नमिता शर्मा ने बताया कि UPSC की तैयारी के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी है. 

IAS Success Story: 5 असफलताओं से टूट गई थीं नमिता, परिवार से मिला सपोर्ट तो क्लीयर कर दिखाई UPSC

नई दिल्ली: IAS Success Story: कई  के बाद मिलने वालीं असफलताओं से इंसान आम तौर पर टूट जाता है. लेकिन कुछ ही लोग होते हैं जो असफलताओं से मिलने वालीं निराशाओं से पार पाते हैं और अपने लक्ष्य को हासिल कर के ही मानते हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया दिल्ली की नमिता शर्मा ने, जिन्होंने नौकरी करने के बाद UPSC की तैयारी की. शुरुआत में असफलता मिली, लेकिन तैयारी जारी रख कर IAS अधिकारी बन कर ही मानीं. 

दिल्ली पुलिस में हैं पिता
दिल्ली की रहने वालीं नमिता शर्मा के पिता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं, मां गृहणी हैं. देश की राजधानी से ही स्कूली शिक्षा लेने के बाद नमिता ने दिल्ली की ही IP यूनिवर्सिटी से बीटेक की डिग्री हासिल की. कॉलेज के बाद वह एक कंपनी में नौकरी करने भी लग गईं. 

नौकरी के बाद करने लगीं तैयारी
दो साल तक नौकरी करने के बाद नमिता ने UPSC की तैयारी करना शुरू कर दिया. उन्होंने यूपीएससी में करियर बनाने की ठान ली और उसी हिसाब से अपने भविष्य की प्लानिंग की. प्रिपरेशन के दौरान उनका सिलेक्शन टैक्स असिस्टेंट की पोस्ट पर हो गया, लेकिन उन्होंने फिर भी अपनी तैयारी जारी रखी. 

यह भी पढ़ेंः- UPSSSC JE Exam: 2016 से रुकी भर्ती परीक्षा 19 दिसंबर को होगी, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

शुरुआती 5 अटेम्प्ट में मिली असफलता
नमिता ने बताया कि UPSC के पहले दो अटेम्प्ट में वह सफल नहीं हो सकीं. इसके बाद उन्होंने तीन अटेम्प्ट और दिए, लेकिन प्लानिंग में कमी के चलते वह एग्जाम क्लीयर नहीं कर सकीं. इस दौरान उन्होंने एक बार मेंस क्लीयर भी की, लेकिन इंटरव्यू राउंड क्लीयर नहीं हुआ. 

इंटरव्यू राउंड में मिली असफलता के बाद वह निराश हो गईं, लेकिन परिवार के हौसले ने उन्हें बांधकर रखा और उन्होंने अगला अटेम्प्ट दिया. इस अटेम्प्ट में उन्होंने एग्जाम क्लीयर कर दिखाई और अपना सपना पूरा किया. 

अभ्यर्थियों को दीं ये टिप्स 
नमिता ने बताया कि UPSC की पढ़ाई के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी लगातार रिवीजन करते रहें. आंसर राइटिंग की खूब प्रैक्टिस करें और मॉक टेस्ट भी देते रहें. नमिता ने बताया कि UPSC जैसे एग्जाम को क्लीयर करने के लिए आत्मविश्वास होना जरूरी है, आपको कई बार असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन अपनी परेशानियों से ऊपर उठकर आपको फिर दोगुनी तैयारी से प्रयास करने होंगे. 

यह भी पढ़ेंः- 13 दिसंबर को होंगे WBPSC ग्रुप D के इंटरव्यू, Download Admit Card @wbpsc.gov.in

WATCH LIVE TV

Trending news