UPSC की तैयारी करने वाले गलती से भी ना करें यह गलती, वरना Prelims तक नहीं होगा क्लियर
Advertisement

UPSC की तैयारी करने वाले गलती से भी ना करें यह गलती, वरना Prelims तक नहीं होगा क्लियर

Tips to Prepare for UPSC: अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको नीचे दी गई 4 अहम टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए वरना शायद आप प्रीलिम्स परीक्षा भी क्लियर ना कर पाएं.

UPSC की तैयारी करने वाले गलती से भी ना करें यह गलती, वरना Prelims तक नहीं होगा क्लियर

Tips to Prepare for UPSC: संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन हर साल तीन चरणों में किया जाता है. इसमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू जैसे लेवल शामिल हैं. आयोग की ओर से इस साल 28 मई को यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. ऐसे में छात्र इस समय पूरी तरह से इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं. हालांकि, बहुत से छात्र ऐसे भी हैं, जो हर कुछ मामूली गलतियों की वजह से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा क्वालीफीई करने से चूक जाते हैं. इसलिए आज हम आपको वो 4 टिप्स बताएंगे, जिन्हें आपको प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा से पहले जरूर फॉलो करना चाहिए.

1. सभी विषयों के लिए अलग-अलग समय करें निर्धारित

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि मेंस की परीक्षा में GS समेत लैंग्वेज और ऑप्शनल का पेपर भी होता है. इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे सभी विषयों को पढ़ने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें. इससे आपके लिए हर एक सब्जेक्ट को समय देना आसान हो जाएगा. 

2. ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की करें प्रैक्टिस

अगर आप मेंस परीक्षा में अच्छे मार्क्स स्कोर करना चाहते हैं, तो आप ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें. इसके अलावा आंसर लिखने के बाद आप अपने किसा भी मेंटर से उस आंसर को जरूर चेक करवाएं. इससे आपको पता चलेगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं और आपको कहां सुधार करने की जरूरत है. 

3. रेगुलर मॉक टेस्ट दें

अगर आपको लगता है कि आपकी तैयारी हो गई है तो आप इसके बाद खुद का आंकलन जरूर करें. इससे आप अपनी तैयारी के लेवल के बारे में आसानी से जान पाएंगे. इसके लिए आप रेगुलर मॉक टेस्ट देते रहें. रेगुलर मॉक टेस्ट देने के लिए आप किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट के मॉक टेस्ट ले सकते हैं.

4. नोट मेकिंग जरूर करें

अगर आपके ऐसा लगता है कि आप केवल बुक पढ़ कर या मैगजीन की मदद से इस परीक्षा को पास कर लेंगे तो शायद आप पूरी तरह से गलत हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं, आप उसके नोट्स जरूर बनाएं. इसके लिए आप अलग-अलग रिसोर्स की मदद भी ले सकते हैं. नोट्स बनाने का असली फायदा यह है कि लास्ट समय में रिवीजन करने के लिए वो नोट्स सबसे मददगार साबित होते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news