अगर बनना चाहते हैं रेडियो जॉकी, तो इन टिप्स को करें फॉलो, मिलेगा नेम और फेम दोनों
Advertisement
trendingNow11581420

अगर बनना चाहते हैं रेडियो जॉकी, तो इन टिप्स को करें फॉलो, मिलेगा नेम और फेम दोनों

How to Become a Radio Jockey: रेडियो जॉकी बनने के लिए बोलने और लिखने दोनों पर कमांड होनी चाहिए. आप जितनी अच्छी स्क्रिप्ट लिखेंगे, आप उतना ही अच्छा बोल पाएंगे.

अगर बनना चाहते हैं रेडियो जॉकी, तो इन टिप्स को करें फॉलो, मिलेगा नेम और फेम दोनों

How to Become a Radio Jockey: अगर आपके लगता है कि आपकी आवाज में लोगों को आकर्षित करने का जादू है, तो यकीनन आपको अपना करियर एक रेडियो जॉकी (RJ) के तौर पर जरूर बनाना चाहिए. इस करियर में आपको नेम, फेम और पैसा सब मिलेगा. हालांकि, आप एक आरजे (RJ) कैसे बन सकते हैं, और इसके लिए आपको क्या करना होगा इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे.   

कौन होता है रेडिया जॉकी?
सबसे पहले आपको बता दें कि एक रेडियो जॉकी, वो व्यक्ति होता है, जिसकी आवाज आपको अक्सर रोडियो एफएम पर सुनाई देती है.

कैसे बने रेडिया जॉकी?
एक आरजे बनने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपकी राइटिंग और स्पीकिंग स्किल्स कैसी है. क्योंकि इस प्रोफेशन के लिए बोलने और लिखने दोनों पर कमांड होनी चाहिए. आप जितनी अच्छी स्क्रिप्ट लिखेंगे, आप उतना ही अच्छा बोल पाएंगे. 

कौन सा करें कोर्स?
रेडियो जॉकी बनने के लिए आपको कक्षा 12वीं के बाद रिडियो जर्नलिज्म करना होगा, या फिर आप ग्रेजुएशन के बाद भी रेडियो जर्नलिज्म में डिप्लोमा कर सकते हैं. 

आरजे के अलावा भी है करियर
हालांकि, एक रेडियो चैनल में केवल RJ की जॉब ही नहीं होती, यहां कई अलग-अलग तरह के डिपार्टमेंट होते हैं, जिसमें मार्केटिंग, प्रोडक्शन और टेक्निकल डिपार्टमेंट आते हैं. वहीं भारत में देखा जाए, तो कई सारे सरकारी और प्राइवेट रेडियो चैनल हैं.

प्रेग्राम के अनुसार लिखें स्क्रिप्ट
एक आरजे के लिए सबसे जरूरी है कि उसकी स्क्रिप काफी चटपटी और  मजेदार होनी चाहिए. वहीं, इसके विपरीत जाएं, तो अगर जब कभी आप किसी सीरियस मैटर के बारे में बोल रहे हों, तो आपकी आवाज में विषय की गंभीरता का पता चलना चाहिए.

ट्रेंड को करें फॉलो
इसके अलावा एक आरजे को हमेशा ट्रेंड के हिसाब से अपडेट रहने की भी जरूरत होती है. वहीं साथ में ट्रेंड में चल रहे घटनाक्रमों पर भी नजर बनाए रखनी होती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news