Bollywood की इन दो फिल्मों में काम कर चुकी है ये IPS, बिना कोचिंग पहले प्रयास में क्रैक किया था UPSC
Advertisement
trendingNow11758690

Bollywood की इन दो फिल्मों में काम कर चुकी है ये IPS, बिना कोचिंग पहले प्रयास में क्रैक किया था UPSC

IPS Simala Prasad Success Story: सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सिविल सेवा जॉइन करेंगी, लेकिन आज वो एक आईपीएस ऑफिसर हैं.

Bollywood की इन दो फिल्मों में काम कर चुकी है ये IPS, बिना कोचिंग पहले प्रयास में क्रैक किया था UPSC

IPS Simala Prasad Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा निश्चित रूप से भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा को क्रैक करने के लिए उम्मीदवारों को घंटों पढ़ाई करनी पड़ती है. बात करें इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों की, तो कई उम्मीदवार ऐसे हैं, जो कई प्रयासों को बाद जाकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर पाते हैं, लेकिन कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो अपने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर लेते हैं.

आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत आईपीएस सिमाला प्रसाद के बारे बताएंगे, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली थी. बता दें कि सिमाला ने यह परीक्षा बिना किसी कोचिंग के केवल सेल्फ स्टडी के जरिए पास कर डाली थी. 

सिमाला प्रसाद 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वो मध्य प्रदेश में तैनात हैं. सिमाला का जन्म अक्टूबर 1980 में भोपाल में हुआ था. उन्होंने सेंट जोसेफ को-एड स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन के दौरान बीकॉम (B.com) की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिमाला ने सबसे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी (MP PSC) परीक्षा पास की थी. इस परीक्षा को पास करने के बाद उन्हें डीएसपी (DSP) के पद पर नियुक्त किया गया था. इस दौरान उन्होंने सिर्फ सेल्फ स्टडी कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और बाद में इसमें सफलता भी हासिल की.

इसके अलावा बता दें कि उन्होंने साल 2017 में आई अलिफ और साल 2019 में आई नक्कश जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने अलिफ मूवी में शम्मी और नक्कश में एक पत्रकार का किरदार निभाया है.

सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों में वह नाटकों और अन्य गतिविधियों में खूब हिस्सा लेती थीं. उन्होंने कभी सिविल सेवा में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था लेकिन आज वो एक आईपीएस ऑफिसर हैं.

Trending news