JEE Main March Exam 2021: 16 मार्च से है परीक्षा, जानिए नई Exam Guidelines
Advertisement
trendingNow1866236

JEE Main March Exam 2021: 16 मार्च से है परीक्षा, जानिए नई Exam Guidelines

जेईई मेन मार्च परीक्षा 2021 (JEE Main March Exam 2021) का आयोजन 16 मार्च से 18 मार्च तक किया जाएगा. एनटीए (NTA) ने परीक्षा से संबंधित नई गाइडलाइंस (Exam Guidelines) जारी की हैं. इन दिशा-निर्देशों से नकल रोकने के साथ ही कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से बचाव की व्यवस्था भी दुरुस्त की जा रही है.

जेईई मेन मार्च परीक्षा 2021

नई दिल्ली: इस साल जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2021) को 4 सत्रों में आयोजित किया जा रहा है. फरवरी सेशन के बाद अब उम्मीदवार मार्च सेशन की परीक्षा (JEE Main March Exam 2021) की तैयारी में जुटे हुए हैं. जेईई मेन मार्च परीक्षा 2021 (JEE Main March Exam 2021) 16 मार्च से 18 मार्च तक यानी 3 दिन चलेगी. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए कई दिशा-निर्देश (Exam Guidelines) जारी किए गए हैं. जेईई मेन फरवरी परीक्षा (JEE Main February Exam 2021) में 6 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए थे.

  1. एनटीए ने जारी किए परीक्षा के लिए जरूरी दिशा-निर्देश
  2. 16 मार्च से 18 मार्च तक होगी जेईई मेन की परीक्षा
  3. कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए की जा रही है दुरुस्त तैयारी

नकल रोकने और कोविड से बचाव के लिए उठाए गए कदम

हर परीक्षा के लिए कुछ खास नियम-कायदे बनाए जाते हैं. इस साल हर परीक्षा की गाइडलाइंस (Exam Guidelines) जारी करते समय इस बात का ख्याल रखा गया है कि नकल रोकने के साथ ही कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से भी कैंडिडेट्स का बचाव हो सके. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) का आयोजन करवाने वाली संस्था एनटीए (NTA) यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने परीक्षा के लिए नई गाइडलाइंस (Exam Guidelines) जारी की हैं.

यह भी पढ़ें- NEET Exam 2021 की तारीखों का ऐलान, इस बार हिंदी समेत इन 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

परीक्षा केंद्र में जाने से पहले जानें जरूरी बातें

1. जेईई मेन परीक्षा के लिए जारी ड्रेस कोड (Dress Code) के अनुसार, उम्मीदवारों को बड़े और मोटे सोल वाले जूते पहनने की मनाही है.

2. जो भी उम्मीदवार धार्मिक कारणों से कोई विशिष्ट ड्रेस या फिर कड़ा या कृपाण पहनते हैं, उन्हें तय समय से पहले परीक्षा केंद्र (Exam Centre) पर रिपोर्ट करना होगा. साथ ही अधिकारियों को इस बारे में सूचित भी करना होगा, जिससे समय पर उनकी जांच पूरी हो सके.

3. उम्मीदवारों को किसी भी धातु की वस्तुओं को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है. किसी भी तरह के गहने पहनने से बचें. इसके अलावा हैंडबैग (Hand Bag), इलेक्ट्रॉनिक आइटम (Electronic Item) और कम्युनिकेशन गैजेट (Communication Gadget) पर भी रोक लगाई गई है.

4. देश में फिर से फैल रही कोविड-19 (Covid-19) महामारी से बचने के लिए अभ्यर्थियों को कुछ खास दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. सभी अभ्यर्थियों के लिए फेस मास्क (Face Mask) पहनना अनिवार्य है. साथ ही हाथों में ग्लव्स भी पहनने होंगे. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर एनटीए 3-प्लाई फेस मास्क प्रदान करेगा, जिसे अभ्यर्थियों को पहनना होगा.

5. जेईई मेन परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को केवल परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति होगी. इसके अलावा उन्हें जेईई मेन एडमिट कार्ड (JEE Main Admit Card), सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म (Self Declaration Form) और पहचान पत्र (Identity Card) की एक प्रति अपने साथ लेकर आनी होगी.

6. सभी उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना होगा और गेट पर भीड़ लगाने से बचना होगा. बेहतर रहेगा कि उम्मीदवार समय से थोड़ा पहले ही परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news