Parle-G में 'G' माने नहीं होता Genius! जानिए क्या है इस बिस्किट का पूरा नाम
Advertisement

Parle-G में 'G' माने नहीं होता Genius! जानिए क्या है इस बिस्किट का पूरा नाम

Real Meaning of 'G' in Parle-G: द्वितीय विश्व युद्ध (Second Wordl War) के दौरान भारतीय और ब्रिटिश दोनों ही सैनिकों का यह पंसदीदा बिस्कुट हुआ करता था, लेकिन आजादी के बाद इस बिस्किट का उत्पादन बंद कर दिया गया था.

Parle-G में 'G' माने नहीं होता Genius! जानिए क्या है इस बिस्किट का पूरा नाम

Real Meaning of 'G' in Parle-G: देश भर में अगर बिस्किट का नाम लिया जाए, तो सबकी ज़बान पर सबसे पहला नाम पार्ले-जी (Parle-G) का ही आता है.  90 के दशक के बच्चों को तो  अपना वह दौर भी याद होगा, जब चाय के साथ पार्ले जी का कॉम्बिनेशन फेमस हुआ करता था. यहां तक की उस समय पार्ले जी के एड भी काफी लोकप्रिय हुआ करते थे. उसके पैकेट पर छपी लड़की की तस्वीर को लेकर भी कई तरह की कहानियां सुनाई जाती थीं. इसके अलावा एक सबसे खास बात, जो सबके जबान पर रहती थी कि आखिर Parle-G में G का क्या मतलब है. वैसे तो लोग पार्ले जी में दिए गए जी (G) का मतलब जीनियस जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस G का असली इस्तेमाल क्यों किया किया गया था? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको पीछे की कहानी बताते हैं.

पार्ले-जी के पीछे की कहानी
इस कहानी की शुरुआत पार्ले के नाम से शुरू होती है. आजादी से पहले पार्ले जी (Parle-G) का नाम ग्लूको बिस्किट (Gluco Biscuit) हुआ करता था. द्वितीय विश्व युद्ध (Second Wordl War) के दौरान भारतीय और ब्रिटिश दोनों ही सैनिकों का यह पंसदीदा बिस्कुट हुआ करता था, लेकिन आजादी के बाद ग्लूको बिस्किट का उत्पादन बंद कर दिया गया था. दरअसल, इसे बनाने के लिए गेंहू का इस्तेमाल किया जाता था और देश में उस समय अन्न का संकट उत्पन्न हो गया था, जिस कारण इसका उत्पादन बंद करना पड़ा था. 

यह था Parle-G में दिए 'G' का असली मतलब
हालांकि, जब दोबारा इसका उत्पादन शुरू हुआ, तो कई कंपनियां कॉम्पिटिशन में आ गईं. खासकर ब्रिटेनिया ने ग्लोकज़-डी (Glucose-D) बिस्किट के जरिए पूरे मार्केट पर कब्जा जमाने की कोशिश की. उस समय ग्लूको बिस्किट को दोबारा लॉन्च किया गया. इस समय ही इसका नाम पार्ले-जी (Pagle-G) रखा गया और कवर पर एक छोटी-सी लड़की की फोटो भी लगाई गई थी. बताया जाता है कि पार्ले नाम मुंबई के विले-पार्ले इलाके से लिया गया. जहां इसकी फैक्ट्री हुआ करती थी. वहीं, Parle-G में दिए 'G' का मतलब 'ग्लूकोज़' से था. दरअसल, पार्ले-जी ग्लोकज़ बिस्किट है. हालांकि, साल 2000 में 'G' का मतलब 'जीनियस' प्रमोट किया गया था.

Trending news