Car Parking Tips: कार ढलान पर ही क्यों न खड़ी हो अगर ये सावधानी बरतेंगे तो, कभी नहीं लुढ़केगी
Advertisement
trendingNow11707227

Car Parking Tips: कार ढलान पर ही क्यों न खड़ी हो अगर ये सावधानी बरतेंगे तो, कभी नहीं लुढ़केगी

Car Parking Tips: कई लोग कार पार्क करते समय बार-बार वही गलती करते हैं. बहुत से नौसिखिए भी जानकारी के अभाव में कार पार्क करते समय भारी नुकसान कर बैठते हैं. ऐसे में यहां जानते हैं कि कार पार्किंग का सही तरीका क्या है.

Car Parking Tips: कार ढलान पर ही क्यों न खड़ी हो अगर ये सावधानी बरतेंगे तो, कभी नहीं लुढ़केगी

Car Parking Tips: कार ड्राइव करते वक्त आपको बेहद अलर्ट रहना होता है, ताकि आप किसी दुर्घटना का शिकार न हो या आपके कारण कोई चोटिल न हो जाए. वहीं, कार को पार्क करते समय भी सतर्कता बेहद जरूरी है. आमतौर पर ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि गाड़ी पार्क करते समय सही जगह गाड़ी पार्क करके बस हैंडब्रेक खींच दो हो गई गाड़ी पार्क, लेकिन क्या बस इतना ही काफी है? यहां जानिए कि कार को कौन से गियर में डालकर पार्क करनी चाहिए, ताकि वह ढलान पर भी खड़ी हो तो लुढ़क न सके.

गलत पार्किंग से होते हैं भारी नुकसान
जानकारी के अभाव में लोग बार-बार एक सी ही गलतियां करते रहते हैं. अक्सर बहुत से लोगों को यह जानकारी ही नहीं होती है कि कार पार्किंग में लगाते समय उन्हें कार न्यूट्रल में रखना चाहिए, गियर में रखना चाहिए या फिर हैंडब्रेक लगाना चाहिए. कई बार तो ढलान वाले इलाकों में गलत पार्किंग के चलते गाड़ी नीचे लुढ़कने लगती है, जो कभी तो संभल जाती है, लेकिन कई बार इससे जान-माल का नुकसान भी हो जाता है. 

जानिए कौन-से गियर में करना चाहिए कार पार्क
हमेशा यह प्रयास करें कि आपकी अपनी कार को किसी समतल जगह पर ही पार्क करें. इससे कार लुढ़कने का जोखिम नहीं रहता है. इसके बाद भी अगर आप गियर लगा रहे हैं तो हमेशा फर्स्ट गियर में ही लगा कर रखें. वैसे आप रिवर्स गियर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि गाड़ी हायर गियर पर न हो, वरना गाड़ी आसानी से नीचे लुढ़कने लगती है.

जरूरी है हैंडब्रेक का इस्तेमाल 
गाड़ी पार्क करते समय उसे फर्स्ट या रियर गियर में डालने के बाद हैंडब्रेक लगाएं. अगर आप यह सावधानी बरतते हैं तो आपकी गाड़ी ढलान पर ही क्यों न खड़ी हो, वो कभी भी नहीं लुढ़केगी. कार का हैंडब्रेक पहियों को बिलकुल बढ़िया तरीके से लॉक कर देता है, जिससे दोगुना सेफ्टी बढ़ जाती है.

इस बात का ध्यान रखें कि लंबे वक्त के लिए कार पार्क करते समय आपको हैंडब्रेक यूज नहीं करना चाहिए. वहीं, कार के फ्रंट व्हील को तिरछा करके पार्क करने की सलाह भी दी जाती है, ताकि अगर कार लुढ़के भी तो वह सीधी नीचे न जाकर, उसी जगह पर घूम जाएगी.

Trending news