Knowledge: वाट्सअप चैट में जो Heart Emoji भेजते हैं, क्या जानते हैं उनके मतलब?
Advertisement

Knowledge: वाट्सअप चैट में जो Heart Emoji भेजते हैं, क्या जानते हैं उनके मतलब?

कलम के स्थान पर कीबोर्ड्स आ गए और शब्दों की जगह इमोज ने ली. हर किस्म की फीलिंग्स को दिखाने के लिए अलग-अलग किस्म की इमोजी मौजूद है.

Knowledge: वाट्सअप चैट में जो Heart Emoji भेजते हैं, क्या जानते हैं उनके मतलब?

नई दिल्ली:  एक दौर था, जब बातें चिट्ठी के जरिए हुआ करती थीं. शब्द भावनाओं को ऐसा बयां करते थे, कई चिट्ठियों पर किताबें लिख दी गईं. धीरे-धीरे तकनीक के दौर ने इसे गायब कर दिया. और सोशल मीडिया जैसे तकनीक ने अपना कब्जा कर लिया. कलम के स्थान पर कीबोर्ड्स आ गए और शब्दों की जगह इमोज ने ली. हर किस्म की फीलिंग्स को दिखाने के लिए अलग-अलग किस्म की इमोजी मौजूद है. 

इमोजी की दुनिया में हार्ट की अपनी जगह. जब आप चैट बॉक्स खोलते होंगे, तो उसमें कई किस्म के हार्ट देखने को मिलते होंगे. लाल से लेकर नीला दिल देखकर कभी-कभी दिल जरूर धड़कता होगा. लेकिन क्या आपने सोचा है कि इनका मतलब क्या होता है. आइए जानते हैं.

Current Affairs: मिस यूनिवर्स विजेता ताज के अलावा और क्या मिलता है? 

Red Heart- लाल रंग के इस दिल का का कनेक्शन सच्चे प्यार या True Love से है. लोग इस एक-दूसरे के प्रति रोमांटिक प्यार दर्शाने के लिए भेजते हैं. खासकर गर्लफ्रेंड्स- ब्वॉयब्रेंड्स और कपल्स इसका इस्तेमाल ज्यादातर करते हैं. 

Blue Heart- प्यार के साथ शांति भी काफी जरूरी है. नील दिल का इस्तेमाल विश्वाश के लिए किया जाता है. इसके अलाव  शांति और ट्रस्ट के लिए भी यूज किया जाता है. 

Orange Heart- रेंज यानी नारंगी दिल का इस्तेमाल  फ्रेंडशिप, केयर और सपोर्ट के लिए किया जाता है. 

Green Heart-  कहते हैं कि इस दुनिया जलन भी मौजूद है. ऐसे में  Jealous Heart के रूप में हरे दिल का इजात किया गया. कुछ लोग इसे हेल्दी हार्ट भी बताते हैं. 

Yellow Heart- खुशी जाहिर करने के लिए  पीला दिल का इस्तेमाल करते हैं.  

Black Heart- काले दिल का इस्तेमाल शोक जताने के लिए किया जाता है. कभी-कभी खूबसूरती की तारीफ करने के लिए भी काले दिल का यूज किया जाता है.

Exclamatory Sign Heart- इस दिल का इस्तेमाल  एग्रीमेंट या सहमति के विषय में भेजा जाता है. 

Two Hearts- दो दिल वाले इस इमोजी का इस्तेमाल love is in the air के लिए किया जाता है. 

Trending news