GK: आखिर क्या है ये Project SMART, जो बदलेगा रेलवे स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों की तस्वीर
Advertisement

GK: आखिर क्या है ये Project SMART, जो बदलेगा रेलवे स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों की तस्वीर

Project SMART: हाई-स्पीड रेल स्टेशनों का विकास क्षेत्र में अधिक लोगों को आकर्षित करेगा. इससे कारोबार और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और बुनियादी ढांचे में सुधार होगा. इस प्रोजेक्ट के चलते ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर में सुधारेगा. 

GK: आखिर क्या है ये Project SMART, जो बदलेगा रेलवे स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों की तस्वीर

What Is Project SMART: केंद्र सरकार देश का प्रगति के लिए लगातार प्रयारसरत है, जिसके लिए कई तरह की परियोजनाएं शुरू की जा रही है. अब इसी कड़ी में एक और योजना संचालित की जाएगी. दरअसल, मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे (MAHSR) पाथ के साथ-साथ हाई-स्पीड रेलवे स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों को विकसित करने के उद्देश्य से एक परियोजना लाई गई है, ताकि देश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके.

इशके साथ ही रेल यात्रियों और अन्य हितधारकों के लिए पहुंच और सुविधा को बेहतर किया जा सके. इसके लिए "Station Area Development along Mumbai-Ahmedabad High Speed Rail" प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है.

प्रोजेक्ट-स्मार्ट को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) की ओर से अप्रूव्ड कर दिया गया है. वहीं, जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (JICA) और रेल मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्या है प्रोजेक्ट-स्मार्ट 

इन रेल स्टेशनों का किया जाएगा डेवलपमेंट
इस MoU के तहत मार्ग के 12 स्टेशनों में से चार हाई-स्पीड रेलवे स्टेशनों – साबरमती, सूरत, विरार और ठाणे को विकसित किया जाएगा. साबरमती एक ब्राउनफील्ड डेवलपमेंट है. वहीं, सूरत, विरार और ठाणे ग्रीनफील्ड डेवलपमेंट हैं. यानी कि साबरमती के पास मौजूदा बुनियादी ढांचा है जिसे सुधार जरूरी है. जबकि, बाकी तीन स्टेशनों को नए सिरे से बनाने की जरूरत है. 

प्रोजेक्ट-स्मार्ट का मकसद
प्रोजेक्ट-स्मार्ट का मकसद मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे स्टेशनों के आसपास के एरिया को डेवलप करना है. इसके लिए इन एरिया की विकास योजनाओं और प्रबंधन के लिए राज्य सरकारों, नगर निगमों और शहरी विकास प्राधिकरणों की क्षमता में इजाफा करना है. यह प्रोजेक्ट चार हाई-स्पीड रेल स्टेशनों के लिए 'स्टेशन एरिया डेवलपमेंट प्लान' के विकास में अहम भूमिका निभाएगा.

प्रोजेक्ट-स्मार्ट में हाई-स्पीड रेलवे स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों को हलचल भरे आर्थिक केंद्रों में बदलने की क्षमता है. इस तरह ये प्रोजेक्ट इन क्षेत्रों के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगा. आने वाले समय में इससे आर्थिक आर्थिक गतिविधियां तेजी से बढ़ेगी.

Trending news