इस राज्य ने 11वीं के लिए शुरू कीं Free Online Classes, इतने छात्रों ने करवाया पंजीकरण
Advertisement

इस राज्य ने 11वीं के लिए शुरू कीं Free Online Classes, इतने छात्रों ने करवाया पंजीकरण

 महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने सोमवार को 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं (Online Class) शुरू कर दी हैं ताकि कोविड-19 (COVID-19) महामारी की वजह से उनका साल बेकार नहीं जाए.

महाराष्ट्र में 11वीं की नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने सोमवार को 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं (Online Class) शुरू कर दी हैं ताकि कोविड-19 (COVID-19) महामारी की वजह से किसी भी छात्र का साल बेकार नहीं जाए. राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी, SCERT) के निदेशक दिनकर पाटिल ने कहा कि यूट्यूब (YouTube) पर कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं और इनके लिए अब तक 60,000 से अधिक छात्र अपना पंजीकरण (Registration) भी करा चुके हैं.

  1. महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की हैं
  2. निदेशक दिनकर पाटिल ने कहा कि यूट्यूब पर कक्षाएं शुरू हुई हैं
  3.  60,000 से अधिक छात्र इन कक्षाओं के लिए पंजीकरण करा चुके हैं

यह भी पढ़ें- क्या इस साल RTE के तहत नहीं होगा एक भी एडमिशन?

ऑनलाइन कक्षाओं की नि:शुल्क शुरुआत
दिनकर पाटिल ने यह भी स्पष्ट किया कि प्रथम वर्ष जूनियर कॉलेज (एफवाईजेसी) (First Year Junior College, FYJC) या 11 वीं कक्षा के कला (Arts), विज्ञान (Science) और वाणिज्य (Commerce) संकाय के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं (Free Online Class) की नि:शुल्क शुरुआत की गई है ताकि कॉलेजों में सामान्य रूप से शिक्षण शुरू होने तक उनकी पढ़ाई का नुकसान न हो. कोविड-19 महामारी और नौकरियों तथा शिक्षा में मराठाओं को आरक्षण पर रोक लगाने के उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के आदेश के चलते इस समय एफवाईजेसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया निलंबित है.

यह भी पढ़ें- यूपी में अभी नहीं खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, अफवाहों पर मत दें ध्यान 

आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के लिए यूट्यूब क्लासेस
एससीईआरटी (SCERT) के निदेशक दिनकर पाटिल ने कहा कि शैक्षणिक नुकसान से बचने के लिए हमने आर्ट्स (Arts), साइंस (Science) और कॉमर्स (Commerce) के छात्रों के लिए  यूट्यूब (YouTube) के माध्यम से मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है. कोविड-19 (COVID-19) के प्रकोप के कारण राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं. अनलॉक फेज में उन्हें नए नियम-कायदों के साथ कोरोना की स्थिति को देखते हुए खोला जाएगा. महामारी के अलावा जारी मराठा कोटा (Maratha Reservation) मुद्दे के कारण भी FYJC की प्रवेश प्रक्रिया निलंबित है.

शिक्षा जगत से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news