NCERT की किताबों में होगा बदलाव, बदल जाएगा CBSE का सिलेबस! जानें कब से होगा लागू
Advertisement

NCERT की किताबों में होगा बदलाव, बदल जाएगा CBSE का सिलेबस! जानें कब से होगा लागू

NCERT Textbooks: डिजिटल लर्निंग के तहत संशोधित नेशल करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार तैयार की गई सभी NCERT की पाठ्यपुस्तकें डिजिटल फॉर्मेट में भी उपलब्ध होंगी, ताकि कोई भी उन्हें आसानी से डाउनलोड कर सके.

NCERT की किताबों में होगा बदलाव, बदल जाएगा CBSE का सिलेबस! जानें कब से होगा लागू

NCERT Textbooks: शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुसार संशोधित की गई नई एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से स्कूलों में पेश किए जाने की संभावना है. पाठ्यपुस्तकों को नेशल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के अनुसार तैयार किया जाएगा.

एजुकेशन मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा "नई पाठ्यपुस्तकों को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश किए जाने की संभावना है. यह एक लंबा काम है लेकिन हम इसके लिए लक्ष्य बना रहे हैं. पाठ्यपुस्तकों को नए नेशल करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार संशोधित किया जाएगा, जिस पर काम पहले से ही चल रहा है. वैसे भी पाठ्यपुस्तकों का नए सिरे से तैयार करना है काफी मेहनत भरा काम है."

संशोधित नेशल करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार तैयार की गई सभी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की पाठ्यपुस्तकें डिजिटल फॉर्मेट में भी उपलब्ध होंगी. उन्होंने कहा, "चूंकि कोविड-19 ने हमें सिखाया है कि डिजिटल लर्निंग कितनी जरूरी है, इसलिए सभी नई पाठ्यपुस्तकों को एक साथ डिजिटल रूप से उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि कोई भी उन्हें डाउनलोड कर सके."

यह देखते हुए कि पाठ्यपुस्तकें "स्टेटिक" नहीं होनी चाहिए, अधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक संस्थागत ढांचा विकसित किया जाएगा कि पाठ्यपुस्तकों को नियमित आधार पर अपडेट किया जाए.

NEP 2020 में "5+3+3+4" पाठ्यक्रम शैक्षणिक संरचना का स्ट्रक्चर तैयार किया गया है. एनईपी 2020 में उल्लिखित नई स्कूल शिक्षा प्रणाली के अनुसार, बच्चे पांच साल फाउंडेशनल स्टेज में, तीन साल तैयारी और मिडिल स्टेज में और चार साल सेकेंडरी स्टेज में बिताएंगे.

केंद्र ने 2020 में पूर्व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन को एक नई राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) विकसित करने के लिए जिम्मेदार 12-सदस्यीय संचालन समिति के प्रमुख के रूप में नियुक्त करके स्कूल की पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने की प्रक्रिया शुरू की थी.

बता दें तैयार किए जा रहे चार एनसीएफ हैं - एनसीएफ फॉर अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन (NCFECCE), एनसीएफ फॉर स्कूल एजुकेशन (NCFSE), एनसीएफ फॉर टीचर एजुकेशन (NCFTE), एनसीएफ फॉर एडल्ट एजुकेशन (NCFAE).

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news