NEET UG 2022: ऐसे होगी Section A और B की मार्किंग, देखें पिछले कुछ सालों की Cut-Off
Advertisement

NEET UG 2022: ऐसे होगी Section A और B की मार्किंग, देखें पिछले कुछ सालों की Cut-Off

NEET UG 2022 Answer Key: नीट यूजी के पेपर में अगर किसी प्रश्न में एक से अधिक ऑप्शन सही पाए जाते हैं तो उस प्रश्न के लिए चार अंक (+4) केवल उन्हीं छात्रों को दिए जाएंगे, जिन्होंने किसी भी एक सही ऑप्शन को चिह्नित किया होगा.

NEET UG 2022: ऐसे होगी Section A और B की मार्किंग, देखें पिछले कुछ सालों की Cut-Off

NEET UG 2022 Answer Key: नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) की परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों का इंतजार अब समाप्त होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से इस सप्ताह नीट यूजी 2022 की आंसर की (NEET UG 2022 Answer Key) जारी की जा सकती हैं. एनटीए के एक अधिकारी ने बताया कि नीट की आंसर की इस सप्ताह जारी की जा सकती है, लेकिन आज कोई आंसर की जारी नहीं की जाएंगी. छात्रों से अनुरोध है कि वे एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रखें. नीट यूजी की आंसर की (Answer Key) जारी होने के बाद छात्र एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर उसे डाउनलोड कर पाएंगे.

छात्र अपने एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से ही नीट यूजी 2022 की आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा छात्र नीचे पिछले दो सालों, साल 2020 और 2021 की नीट यूजी कट-ऑफ भी देख सकते हैं. साथ ही नीट यूजी के सेक्शन 'ए' और सेक्शन 'बी' मार्किंग स्कीम (NEET UG 2022 Section A & Section B Marking Scheme) की डिटेल भी नीचे दी गई है.  

fallback

नीट यूजी 2022: सेक्शन 'ए' मार्किंग स्कीम
1. सही उत्तर के लिए चार अंक (+4) दिए जाएंगे.
2. किसी भी गलत ऑप्शन को चिह्नित करने पर एक अंक घटा (-1) दिया जाएगा.
3. अटेंप्ट ना किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक (0) दिए जाएंगे.
4. अगर किसी प्रश्न में एक से अधिक ऑप्शन सही पाए जाते हैं तो उस प्रश्न के लिए चार अंक (+4) केवल उन्हीं छात्रों को दिए जाएंगे, जिन्होंने किसी भी एक सही ऑप्शन को चिह्नित किया होगा.
5. अगर किसी प्रश्न में सभी ऑप्शन सही पाए जाते हैं तो ऐसे में उन सभी छात्रों को चार अंक (+4) दिए जाएंगे, जिन्होंने उस प्रश्न का अटेंप्ट किया होगा.
6. अगर किसी प्रश्न में कोई भी ऑप्शन सही नहीं पाया जाता है या कोई प्रश्न पूरी तरह से गलत पाया जाता है, तो उस स्थिति में परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को पूरे चार अंक (+4) दिए जाएंगे, भले ही छात्र ने प्रश्न का अटेंप्ट किया हो या नहीं.

नीट यूजी 2022: सेक्शन 'बी' मार्किंग स्कीम
1. यदि छात्र ने 10 से अधिक प्रश्नों का प्रयास किया है, तो मूल्यांकन के लिए केवल पहले 10 प्रश्नों के प्रयास पर विचार किया जाएगा।
2. सही उत्तर के लिए चार अंक (+4) दिए जाएंगे.
3. गलत उत्तर के लिए एक अंक (-1) घटा दिया जाएगा.
4. अटेंप्ट ना किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक (0) दिए जाएंगे.
5. अगर किसी प्रश्न में एक से अधिक ऑप्शन सही पाए जाते हैं तो उस प्रश्न के लिए चार अंक (+4) केवल उन्हीं छात्रों को दिए जाएंगे, जिन्होंने किसी भी एक सही ऑप्शन को चिह्नित किया होगा.
6. अगर किसी प्रश्न में सभी ऑप्शन सही पाए जाते हैं तो ऐसे में उन सभी छात्रों को चार अंक (+4) दिए जाएंगे, जिन्होंने उस प्रश्न का अटेंप्ट किया होगा.
7. अगर कोई प्रश्न गलत पाया जाता है तो ऐसे में उन सभी छात्र को चार अंक (+4) दिए जाएंगे, जिन्होंने उस प्रश्न को अटेंप्ट किया होगा.

इन स्टेप्स के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे NEET UG 2022 Result
स्टेप 1. सबसे पहले छात्र एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए NEET UG 2022 Result के लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3. अब आप मांगे गए जरूरी क्रिडेंशियल भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
स्टेप 5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक प्रिंट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.

Trending news