राहत: अपने पड़ोस में चुनिए NEET/ JEE प्रवेश परीक्षा सेंटर, जानिए तरीका
Advertisement

राहत: अपने पड़ोस में चुनिए NEET/ JEE प्रवेश परीक्षा सेंटर, जानिए तरीका

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को इस विषय में एक आधिकारिक सूचना जारी की

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच आपको एक बेहद राहत की सूचना मिल रही है. डाक्टरी प्रवेश परीक्षा यानि NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए अब आप अपने पड़ोस के ही किसी सेंटर का चुनाव कर सकते हैं. NEET - JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की सुविधा दी गई है. 

  1. डॉक्टरी और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में बड़ी राहत
  2. पड़ोस में ले सकते हैं सेंटर
  3. NTA ने जारी किया आदेश

संक्रमण के खतरे और छात्रों के लिए आया है ये फैसला
कोरोना संक्रमण की आशंका को ध्यान में रखते हुए अब अधिकांश छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा. ऐसे छात्र जो फॉर्म भर चुके हैं, उन्हें भी अपनी पसंद का परीक्षा का केंद्र चुनने का एक और अवसर दिया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को इस विषय में एक आधिकारिक सूचना जारी की. 

ये है तरीका
एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा, "नीट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा केंद्र व परीक्षा के शहर का विकल्प भरकर ऑनलाइन फॉर्म जमा करा सकते हैं. इसके लिए एनटीए ने वेबसाइट पर 31 मई तक का समय दिया है. छात्र यह जानकारी 31 मई शाम 5 बजे तक अपडेट कर सकते हैं. वहीं फीस 31 मई रात 11 बजकर 50 तक जमा कराई जा सकती है."

JEE की परीक्षा को भी मिल रही ये सुविधा
इसी तरह 'जेईई' की मुख्य प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में यह सुविधा दी जाएगी. एनटीए ने इसके लिए आवश्यक प्रावधान किए हैं.  छात्रों को परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के आधार पर उनका नजदीकी परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi University के ऑनलाइन एग्जाम का हो रहा कड़ा विरोध, जानिए घमासान की वजह

गौरतलब है कि जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं. 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी. वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी. इनके अलावा अब जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है. यह परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी.

इससे पहले, कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए नीट परीक्षाएं भी स्थगित करने का निर्णय लिया गया था. अप्रैल में नीट परीक्षाओं के लिए एडमिशन कार्ड जारी किए जाने थे, लेकिन ये कार्ड जारी नहीं किए गए और फिर मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी थी.

ये भी देखें-

Trending news