Advertisement
photoDetails1hindi

मॉडलिंग छोड़ मजह 10 महीने की तैयारी में UPSC क्रैक कर बनी IAS, रह चुकी हैं Miss India Finalist

IAS Aishwarya Sheoran Success Story: आज हम एक ऐसी कैंडिडेट की बात करेंगे हैं, जिन्होंने मॉडलिंग छोड़कर यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा दी और अपने पहले ही अटेंप्ट में बिना कोचिंग के परीक्षा क्लियर कर आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गई.

1/5

दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण (IAS Officer Aishwarya Sheoran) की, जो साल 2015 में मिस दिल्ली (Miss Delhi) का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं. इसके अलावा वो अगले साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) की फाइनलिस्ट भी रह चुकी है.

2/5

राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या ने यह मुकाम बिना किसी कोचिंग की मदद के ही हासिल किया है. ऐश्वर्या ने यूपीएससी के सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE Exam) की तैयारी महज 10 महीने के भीतर ही कर ली थी. इसके लिए उन्होंने घर पर रह कर ही तैयारी की थी, जिसके परिणामस्वरूप वो अपने पहले प्रयास में ही ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गई.   

3/5

बता दें कि ऐश्वर्या यूपीएससी की तैयारी से पहले मॉडलिंग (Modelling) किया करती थीं. उनका मॉडलिंग करियर भी काफी अच्छा चल रहा था और वह साल 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस चुनी गई थीं. इसके बाद उन्होंने इसी प्रकार मॉडलिंग में कई बेहतरीन मुकाम हासिल किए थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मॉडलिंग छोड़ कर यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया. उन्होंने साल 2018 में सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) के लिए तैयारी शुरू की और 10 महीने की तैयारी में ही परीक्षा पास कर सफलता हासिल कर ली.

4/5

बता दें कि ऐश्वर्या का परिवार शुरू से दिल्ली में रहता था. वह पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छी थीं. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की थी. उन्होंने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 97.5 प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप किया था. 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (Sri Ram College of Commerce) से ग्रेजुएशन किया था.

5/5

इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद ऐश्वर्या ने साल 2018 में कैट (CAT 2018) का एग्जाम भी दिया था और उनका आईआईएम इंदौर (IIM Indore) में सिलेक्शन भी हो गया था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया, क्योंकि उनका पूरा फोकस सिविल सेवा की परीक्षा पर था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़