Advertisement
photoDetails1hindi

क्या आप जानते हैं हर एक Heart Emoji का मतलब? हर किसी की है अपनी Feelings

Uses of Heart Emoji: इस सोशल मीडिया के जमाने में आप रोजाना किसी ना किसी इमोजी का यूज अपनी फीलिंग्स को जाहिर करने के लिए जरूर करते होंगे. उन्हीं इमोजी की बात करें, तो उनमें आप देखते होंगे कि उनमें कई तरह और कई रंग के हार्ट होते हैं. लेकिन बहुत से लोग आज भी यह नहीं जानते कि किस हार्ट का इस्तेमाल किस पर्पस के लिए किया जाता है. बता दें हर एक हार्ट का अपना एक मतलब होता है, जिसके बारे में मात्र कुछ लोग ही जानते हैं. ऐसे में आज हम आपको यह बताएंगे कि किस हार्ट का इस्तेमाल किस पर्पस के लिए किया जाता है.

1/16

Red Heart लाल रंग के हार्ट का कनेक्शन सच्चे प्यार व True Love से होता है. इस हार्ट को लोग Romance के सिम्बल के तौर पर एक-दूसरे को भेजते हैं. गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड इस रेड हार्ट को सेंड कर अपने प्यार का इजहार भी करते हैं.

2/16

Orange Heart नारंगी हार्ट का इस्तेमाल लोग फ्रेंडशिप, केयर और सपोर्ट के लिए करते हैं. 

3/16

Yellow Heart पीला हार्ट खुशी का प्रतीक होता है. यह हार्ट दोस्त व रिश्तेदार एक-दूसरे को खुश करने के लिए या फिर अपनी खुशी जाहिर करने के लिए भेजते हैं.

4/16

Blue Heart नीला दिल विश्वास का होता है. शांति और ट्रस्ट के लिए इस हार्ट का इस्तेमाल किया जाता है. 

5/16

Green Heart  हरे हार्ट का इजात वैसे तो Jealous Heart के रूप में हुआ था, लेकिन कई लोग आज इसे हेल्दी हार्ट के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं.

6/16

Purple Heart  बैंगनी हार्ट का इस्तेमाल सेंसेटिव लव और वेल्थ के लिए किया जाता है. 

7/16

Black Heart  काला हार्ट शोक का प्रतीक होता है. किसी भी प्रकार का दुख जताने के लिए लोग इस हार्ट का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा, काले रंग से बुरी नजर को दूर भगाया जाता है. इसलिए किसी की खूबसूरती की तारीफ करते समय भी लोग काले हार्ट का ही यूज करते हैं. 

8/16

White Heart  सफेद हार्ट प्योर लव (Pure Love) का प्रतीक होता है, जो कभी खत्म नहीं हो सकता. इसलिए इसे बच्चों या माता-पिता को सेंड किया जाता है.

9/16

Brown Heart ब्राउन हार्ट चॉकलेट में कवर्ड हार्ट माना जाता है. इसका इस्तेमाल उस प्यार के लिए किया जाता है, जो समय के साथ हर टेस्ट को पास कर लेता है. 

10/16

Broken Heart आप इसे देख कर ही आसानी से बता सकते हैं कि इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता होगा. इसका इस्तेमाल विश्वास या दिल टूटने पर किया जाता है.

11/16

Exclamatory Sign Heart इस हार्ट इमोजी में इसके नीचे एक बिंदी बनी होती है. ऐसा लगता है कि वह दिलों का विस्मयादिबोधक है. इसका मतलब है कि यह हार्ट भेजने वाला आपकी बात से पूरी तरह से सहमत है. यानी किसी के साथ एग्रीमेंट होने पर इस हार्ट का इस्तेमाल किया जाता है.

12/16

Two Hearts इमोजी सेक्शन में आपने एक ऐसा इमोजी भी देखा होगा, जिसमें एक छोटा और बड़ा दिल होता है. इसका असल मतलब होता है "Love is in the Air".

13/16

Growing Heart इस इमोजी में आप देख सकते हैं कि इसमें एक के पीछे एक हार्ट बना हुआ है. इस हार्ट का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब आपकी फीलिंग्स किसी के लिए बढ़ने लग जाए.

14/16

Sparkle Heart  एक ऐसा दिल जिसमें 2 गोल्डन स्टार्स मिलते हैं. इस हार्ट को प्लेफुल लव के लिए या शरारत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

15/16

Heart with Arrow इस हार्ट को बेहद स्ट्रोंग लव (Strong Love) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

16/16

Heart with Bow  अगर आप यह हार्ट इमोजी किसी को सेंड करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपना दिल उसे तोहफे में दे रहे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़