School Reopen: शर्तों के साथ इन राज्यों में फिर से खुल रहे स्कूल/कॉलेज, देखें लिस्ट
Advertisement

School Reopen: शर्तों के साथ इन राज्यों में फिर से खुल रहे स्कूल/कॉलेज, देखें लिस्ट

हरियाणा में 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे. इस दौरान ऑफलाइन कक्षाएं लगेंगी. हालांकि कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान दिया जाएगा. 

School Reopen: शर्तों के साथ इन राज्यों में फिर से खुल रहे स्कूल/कॉलेज, देखें लिस्ट

नई दिल्ली. भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कम होने लगी है. जिसके बाद से अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इसी के साथ कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज भी खुलने शुरू हो गए हैं. हालांकि इस दौरान स्कूलों द्वारा कोविड-19 की गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा जाएगा. तो आइए जानते हैं कि किन-किन राज्यों में स्कूल और कॉलेज खुलने जा रहे हैं....

हरियाणा: हरियाणा में 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे. इस दौरान ऑफलाइन कक्षाएं लगेंगी. हालांकि कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान दिया जाएगा. 

पंजाब 
पंजाब में 26 जुलाई  से 10वीं से 12वीं तक के Reopen)  स्कूल खुल रहे हैं. इसकी घोषणा  मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने समीक्षा बैठक के बाद की. हालांकि स्कूल और कॉलेज में वही शिक्षक आएंगे, जिनका पूरा टीकाकरण हो चुका है.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं और कॉलेज दो अगस्त से फिर से खुलेंगे शुरू होंगी. कक्षाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ किया जाएगा. वहीं, पंचायत स्तर पर स्कूलों को खोलने का फैसला समितियों और पालकों द्वारा स्थितियों को देखते हुए लिया जाएगा.

कर्नाटक
कर्नाटक में कॉलेज 26 जुलाई 2021 से फिर से खुल रहे हैं. हालांकि राज्य में सिर्फ टीकाकरण वाले छात्रों और कर्मचारियों को कैंपस में आने की अनुमति दी गई है. वहीं राज्य भर के स्कूलों को फिर से खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है.

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में 25 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल रहा है. अभी सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल खोले जाएंगे. वहीं राज्य में सभी कॉलेज 50 फीसदी क्षमता के साथ 1 अगस्त से खुल रहे हैं. अभी  अन्य कक्षाओं के स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है.

वहीं, गुजरात में 12वीं के स्कूल 15 जुलाई 2021 से ही खुल गए हैं. हालांकि यहां भी अभी सिर्फ 50 फीसदी छात्रों को ही बुलाया जा रहा है. स्कूल खुलने के बाद छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी. स्कूलों और कॉलेजों को सख्त कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

WATCH LIVE TV

Trending news