Study In Foreign: बगैर मोटी फीस चुकाए विदेश में करें स्टडी, जानिए किन देशों में है Free Education की सुविधा
Advertisement

Study In Foreign: बगैर मोटी फीस चुकाए विदेश में करें स्टडी, जानिए किन देशों में है Free Education की सुविधा

Free Education In Foreign: ज्यादातर भारतीय युवा इस बात से अनजान हैं कि दुनिया भर में कुछ ऐसे भी मुल्क हैं जहां भारतीय छात्रों को पढ़ाई के लिए फीस नहीं देनी पड़ती. जी हां, चौकिए मत पढ़िए ये खबर और जानिए उन देशों के बारे में.

Study In Foreign: बगैर मोटी फीस चुकाए विदेश में करें स्टडी, जानिए किन देशों में है Free Education की सुविधा

Free Higher Education In Foreign: बहुत ये भारतीय युवा विदेशों में पढ़ने का सपना देखते हैं. कुछ ही अपने इस सपने को हकीकत में बदल पाते हैं. उन कुछ स्टूडेंट्स में ज्यादातर तो आर्थिक तौर पर संपन्न होते हैं, वहीं कुछ युवा स्कॉलरशिप या लोन आदि के दम पर विदेश जाते हैं, लेकिन वे जो वहां जाकर पढ़ना अफोर्ड नहीं कर सकते वह सपनों को उड़ान नहीं दे पाते.

अगर हम आपसे कहें कि आपका विदेश में पढ़ने का सपना भी पूरा हो जाए और इसकी फीस भी न देनी पड़े तो क्या ऐसा पॉसिबल है?. जी हां, लेकिन जानकारी के अभाव में युवा इस अपॉर्चुनिटी का लाभ नहीं उठा पाते. यहां जानिए दुनिया में मौजूद उन देशों के बारे में जहां आपको पढ़ाई का कोई खर्च नहीं लगेगा. 

Norway 
नार्वे एक ऐसा देश है जहां पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को मोटी फीस नहीं चुकानी पड़ती. यहां भारत समेत विभिन्न देशों से आने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ाई की फीस पर खर्चा नहीं करना पड़ता. इतना ही नहीं यहां की सरकार हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप भी देती है. यहां यूनिवर्सिटी ऑफ ओस्लो, यूनिवर्सिटी और स्टेवेंजर और एनएचएच स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स समेत कई बढ़िया संस्थान हैं. 

Czech Republic
यूरोप का हार्ट कहा जाने वाले चेक गणराज्य में भी स्टूडेंट्स को मोटी फीस चुकाना तो दूर की बात है, इन्हें पढ़ाई के लिए  फीस तक नहीं देनी पड़ती है. हालांकि, यहां पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए इस देश की लोकल लैंग्वेज समझना बेहद जरूरी है. टॉप शिक्षण संस्थानों में चेक टेक्नीकल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ साइड बोहेमिया और मासरिक यूनिवर्सिटी हैं.

Finland
इस लिस्ट में फिनलैंड का भी नाम शामिल हैं. यहां भारतीय ही नहीं, बल्कि दुनिया के सभी देशों के छात्रों को फ्री एजुकेशन की सुविधा है. हालांकि, यहां कुछ विश्वविद्यालय ऐसे हैं जो इंग्लिश लैंग्वेज में क्लासेज लेने वाले स्टूडेंट्स से ही ट्यूशन फीस लेते हैं. यहां डियाकोनिया यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिअी ऑफ इंस्टर्न फिनलैंड समेत कई बढ़िया संस्थान हैं.

Spain
स्पेन न सिर्फ अपने अलहदा कल्चर के लिए जाना जाता है, बल्कि इसकी एक और खासियत है कि यह देश स्टूडेंट्स को फ्री शिक्षा की सुविधा देता है. स्पेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देती पड़ती. यहां बार्लिसोना यूनिवर्सिटी, नावेरा यूनिवर्सिटी समेत अन्य संस्थान भी फ्री एजुकेशन देते हैं.

Brazil
ब्राजील भी बाहर से आने वाले छात्रों को फ्री एजुकेशन देता है. इसके लिए स्टूडेंट्स को पुर्तुगी एग्जाम में शामिल होना जरूरी शर्त है. अगर इस एग्जाम में आप पास हो जाते हैं, तो कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी हैं जो केवल रजिस्ट्रेशन फीस लेती हैं. 

Trending news