ये है भारत की सबसे मुश्किल प्रतियोगी परीक्षाएं, पास कर लिए तो समझो लाइफ सेट है
Advertisement

ये है भारत की सबसे मुश्किल प्रतियोगी परीक्षाएं, पास कर लिए तो समझो लाइफ सेट है

Toughest Exam Of India:  सरकारी जॉब्स में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं बहुत मेहनत मांगती होती हैं. आज के समय में तो कॉम्पीटिशन और भी टफ हो गए हैं. 

ये है भारत की सबसे मुश्किल प्रतियोगी परीक्षाएं, पास कर लिए तो समझो लाइफ सेट है

Toughest Exam Of India: अपने भविष्य को संवारने के लिए देश के ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं. आज हम आपको देश के ऐसे टॉप एग्जाम्स के बारे में बता रहे हैं, जो बेहद टफ है, लेकिन आप इनमें से कोई एक परीक्षा क्रैक कर लेते हैं तो आपकी लाइफ सेट हो जाएगी. 

​यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम
यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा है. इसके जरिए युवा सरकार के शीर्ष प्रशासनिक पदों पर नियुक्तियां पाते हैं. इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी सेवाओं के लिए नियुक्ति मिलती है. 

​आईआईटी जेईई​
आईआईटी में विभिन्न इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में दाखिले पाने के लिए आईआईटी-जेईई मेन्स और आईआईटी-जेईई एडवांस्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है. इस एंट्रेस एग्जाम लाखों स्टूडेंट्स देते हैं, जिनमें से कुछ का ही सिलेक्शन होता है. 

​सीए​
चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की जॉब आकर्षक वेतन के साथ सुरक्षित करियर की गारंटी है, लेकिन सीए की परीक्षा भी बहुत टफ होती है. यह इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. 

​नीट यूजी​
एम्स को छोड़कर देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें हर साल लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं. 

​एम्स यूजी​
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा एम्स यूजी का आयोजन एमबीबीएस डिग्री के लिए किया जाता है. देश का प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थान होने के कारण एम्स हर मेडिकल उम्मीदवार का सपना है.इस परीक्षा में छात्रों को 1205 सीटों के लिए स्टूडेंट्स का सिलेक्शन होता है. 

गेट
GATE परीक्षा आईआईटी में स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इसे भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. 

एनडीए
सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को एनडीए का एग्जाम देना पड़ता है. देश की सबसे प्रतिष्ठित डिफेंस एकेडमी के लिए सर्वश्रेष्ठ कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग के लिए यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. इसमें रिटन एग्जाम के बाद एसएसबी इंटरव्यू होता है, जिसमें उम्मीदवार के ऑन-ग्राउंड प्रदर्शन कौशल का मूल्यांकन होता है. 

​क्लैट एग्जाम​
कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट में सफल होने वाले छात्रों को एलएलबी और एलएलएम में प्रवेश दिया जाता है. यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है. यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड 12वीं और मास्टर डिग्री के लिए स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

​कैट एग्जाम​
कॉमन एडमिशन टेस्ट में सफल स्टूडेंट्स आईआईएम में दाखिला पाते हैं. आईआईएम से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को शुरुआत में ही लाखों-करोड़ों रुपये का पैकेज आसानी से मिल जाता है.

​नीट पीजी​
नीट पीजी की परीक्षा देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमडी, एमएस समेत अन्य कोर्सेज में दाखिला पाने के लिए आयोजित की जाती है. 

Trending news