CUET UG 2023: UCG चेयरमैन ने बताया कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन; कितने केंद्रों पर होगी परीक्षा
Advertisement

CUET UG 2023: UCG चेयरमैन ने बताया कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन; कितने केंद्रों पर होगी परीक्षा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के चेयरपर्सन, ममिडाला जगदीश कुमार ने सोमवार को कहा कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2023 के रजिस्ट्रेशन की तारीखों की घोषणा कुछ ही दिनों में कर दी जाएगी.

CUET UG 2023: UCG चेयरमैन ने बताया कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन; कितने केंद्रों पर होगी परीक्षा

CUET UG 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के चेयरपर्सन, ममिडाला जगदीश कुमार ने सोमवार को कहा कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2023 के रजिस्ट्रेशन की तारीखों की घोषणा कुछ ही दिनों में कर दी जाएगी. रजिस्ट्रेशन पोर्टल एक्टिव होने के बाद, छात्र इस ऑफिशियल वेबसाइट- cuet.samarth.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

fallback

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, सीयूईटी यूजी 2023 का आयोजन 21 मई से 31 मई 2023 के बीच किया जाएगा. परीक्षा सीबीटी (Computer Based Test) मोड में आयोजित की जाएगी. इसके अलावा सीयूईटी यूजी 2023 की परीक्षाओं का आयोजन इन विभिन्न भाषाओं जैसे असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में किया जाएगा.

बता दें कि यूजीसी चेयरमैन ने पहले कहा था कि सीयूईटी परीक्षा पैटर्न और विषय विकल्पों में कोई बदलाव नहीं होगा. वहीं, परीक्षा केंद्रों की संख्या 450 से बढ़ाकर लगभग 1000 कर दी जाएगी.

पिछले साल सीयूईटी के लिए रजिस्टर्ड 14.9 लाख छात्रों के लिए प्रति दिन परीक्षा आयोजित करने के लिए 450 परीक्षा केंद्रों की आवश्यकता थी, लेकिन इस बार यूजीसी 1000 परीक्षा केंद्र स्थापित करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, इनमें से सभी का उपयोग नहीं किया जाएगा, लेकिन कई केंद्र स्टैंडबाय के रूप में कार्य करेंगे, ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ियां और अन्य समस्याएं जो पिछले साल थीं, उन्हें कम से कम किया जा सकें.

CUET UG 2023: ऐसे भरें सीयूईटी यूजी 2023 एप्लिकेशन फॉर्म
1. छात्र सबसे पहले CUET UG की आधिकारिक साइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आप यहां लॉगिन डिटेल दर्ज करें और खुद को रजिस्टर करें.
4. इसके बाद आप एप्लिकेशन फॉर्म भरना शुरू करें और आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
5. आप भविष्य के लिए अपने एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.

Trending news