UP Board Exam 2021 Update: New Education Policy के तहत हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में किए जाएंगे कई बदलाव
Advertisement

UP Board Exam 2021 Update: New Education Policy के तहत हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में किए जाएंगे कई बदलाव

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2021) में नई शिक्षा पॉलिसी (New Education Policy) के तहत हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में कई बदलाव किए जाएंगे. परीक्षा में 3 घंटे का पेपर दो भागों में बांटा जाएगा. हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा (UP Board High School Exam) में सेमेस्टर मॉडल (Semester Model) पर विचार किया जा रहा है.

नई शिक्षा नीति 2020

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग (UPMSP) ने स्कूलों में नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) लाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Union Education Minister) रमेश पोखरियाल से बातचीत के बाद सीबीएसई स्कूलों (CBSE Schools) ने नई शिक्षा पॉलिसी को अपनाना शुरू कर दिया है. इसके तहत कई बदलाव किए जा रहे हैं. साथ ही यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा विभाग हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों का पैटर्न (UP Board Exam 2021) भी बदल जाएगा.

  1. नई शिक्षा पॉलिसी के तहत परीक्षा पैटर्न में किए जाएंगे बदलाव
  2. हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा में सेमेस्टर मॉडल पर विचार
  3. प्रतिष्ठित प्रोफेसर्स और टीचरों को किया जाएगा शामिल

परीक्षा में 3 घंटे का पेपर दो भागों में बांटा जाएगा. इसमें पहला भाग 30 अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रश्नों (Objective Type Questions) का होगा. इसके लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा. वहीं दूसरे भाग में वर्णनात्मक (Descriptive) प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 2 घंटे का होगा.

हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा में सेमेस्टर मॉडल पर विचार

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) को लागू करने के लिए शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित करने के साथ हर मुद्दे पर प्रस्ताव तैयार करने के लिए स्टीयरिंग कमेटी गठित की थी. नया परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) 2021-22 से कक्षा 9 से लागू किया जाएगा.

नए पैटर्न पर हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा (High School Board Exam) वर्ष 2023 में, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 2025 में होगी. बोर्ड परीक्षा के लिए वार्षिक सेमेस्टर मॉडल (Semester Model) पर भी विचार किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- इन राज्यों में सोमवार से खुल जाएंगे स्कूल, जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

कमेटी में शामिल किए जाएंगे कई टीचर्स

बोर्ड की सभी समितियों को पुनर्गठित करते हुए नया रूप प्रदान करने की योजना बनाई गई है. समितियों में विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर्स (Professors) और प्रतिष्ठित टीचरों (Teachers) को शामिल किया जाएगा. बोर्ड के मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों को तकनीकी रूप से सृदृढ़ करने के लिए वहां आईटी (IT) ग्रुप के पदों का सृजन कर आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.

विभाग का कहना है कि बोर्ड का विकेंद्रीयकरण 1985 में किया गया था, लेकिन अब नई व्यवस्था की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exams 2021: बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले Reading Time में ही सॉल्व कर लेंगे आधा पेपर, ऐसे करें Time Management

आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था

परीक्षा में आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) की व्यवस्था खत्म करने की योजना बनाई जा रही है. इससे परीक्षा की विश्वसनीयता बढ़ेगी और अंकों के हेर-फेर पर अंकुश लगेगा. बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ (Multiple Choice Objective) प्रश्न पत्र के कारण बच्चों को अधिक अंक लाने का अवसर मिलेगा और उनका तनाव कम होगा.

इससे स्टूडेंट्स को अपना प्रदर्शन सुधारने का मौका मिलेगा. हाई स्कूल परीक्षा (UP Board High School Exam) वर्ष 2023 से साल में दो बार ली जाएगी. पहली बार परीक्षा निर्धारित समय पर होगी, जबकि दूसरी बार परीक्षा विद्यार्थियों के परीक्षाफल सुधार के लिए होगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news